सूचना आयोग ने चुनाव आयोग को भेजी नोटिस

सूचना आयोग ने चुनाव आयोग को भेजी नोटिस

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने भले ही कहा हो कि आरटीआई का ऑनलाइन जवाब देना उनके लिये मुमकिन नहीं है लेकिन केंद्रीय सूचना आयोग ने अपने एक आदेश में चुनाव आयोग से कहा है कि वह सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी का ऑनलाइन जवाब देने के लिये विशेष मुहिम चलाए. चुनाव आयोग को इस बारे में CIC ने कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है कि अब तक शिकायतकर्ता को जानकारी क्यों नहीं दी गई.

सूचना अधिकार कार्यकर्ता नीरज शर्मा ने चुनाव आयोग से अब तक हुई ईवीएम की खरीद को लेकर जानकारी मांगी थी. इसके अलावा ईवीएम की कार्यप्रणाली औऱ चुनाव के दौरान मशीन में गड़बड़ी को लेकर भी सवाल पूछे गये थे. याचिकाकर्ता ने ये जानकारी ऑनलाइन पोर्टल के ज़रिये मांगी थी.

गौरतलब है कि आरटीआई के दायरे में आने वाले विभाग और मंत्रालय ऑनलाइन जवाब देते हैं लेकिन एनडीटीवी इंडिया की ओर से भेजे गये सवालों के जवाब में चुनाव आयोग ने कहा था कि उसके लिये ऑनलाइन जानकारी दे पाना मुमकिन नहीं है. आयोग ने ये भी कहा कि इस बारे में वह गंभीरता से विचार कर रहा है. अब केंद्रीय सूचना आयोग ने कहा है कि चुनाव आयोग ऑन लाइन आरटीआई को निबटाने के लिये विशेष मुहिम चलाएं.

India