नई दिल्ली: साल 2019 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की मेजबानी भारत से बाहर हो सकती हैं। आईपीएल में इस बदलाव का कारण साल 2019 में होने वाले आम चुनाव बताये जा रहे है,जिसके मद्देनज़र एक दशक बाद आईपीएल एक बार दक्षिण अफ्रीका में शिफ्ट किया जा सकता है।

अभी इस बात की पूष्टी नहीं हुई है। हालांकि बीसीसीआई इसके लिए पहले से तैयार रहना चाहता है। अगर आम चुनाव मई या अप्रैल 2019 में हुए तो आईपीएल का आयोजन भारत से बाहर करना लगभग तय माना जा रहा है। टाइम्स ऑफ़ इंडिया की खबर के अनुसार इस स्तिथि में बीसीसीआई के पास भारत से बाहर आईपीएल के आयोजन को लेकर दक्षिण अफ्रीका सबसे पहली पसंद होगा। दक्षिण अफ्रीका के आलावा युएई भी विकल्प है। आईपीएल 2009 में आईपीएल का सफ़ल आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया जा चुका है, जबकि वर्ष 2014 में आईपीएल के कुछ मैच युएई में आयोजित किए गए थे।

आईसीसी विश्वकप 2019 का आयोजन 30 मई से इंग्लैंड में खेला जायेगा। बीसीसीआई द्वारा गठित की गई लोढ़ा समिति की सिफ़ारिशों के मुताबिक आईपीएल और वर्ल्डकप के बीच 15 दिनों का अंतर होना अनिवार्य है। हालांकि आईसीसी के नियमों के अनुसार विश्वकप में हिस्सा लेने वाले देशों को 2 हफ्ते पहले इंग्लैंड पहुँचना है। इसके कारण बीसीसीआई को आईपीएल 15-20 दिनों पहले शुरू करना होगा। इस तरह की स्तिथि में बोर्ड पूरे आईपीएल की जगह कुछ मैच भारत के बाहर आयोजित कर सकता है, ऐसे में युएई सबसे अच्छा विकल्प होगा। आईपीएल 2019 15-20 मार्च से शुरू किया जा सकता है। इस पर अंतिम फ़ैसला बीसीसीआई को लेना है, अब यह देखना अहम होगा कि बीसीसीआई इस कठिन परिस्थति का क्या हल निकालती है।