लखनऊ: वित्तीय साक्षरता विषय पर एवोक इण्डिया फाउण्डेशन द्धारा एल्डिको एलिगेन्स अपार्टमेण्ट में कार्यक्रम का आयोजन किया गया| इस मौके पर फिन फन फैमिली डे एवं बच्चों की पेंटिग प्रतियोगिता भी आयोजित हुई,कार्यक्रम का उद्देश्य अपार्टमेण्ट में रहने वालों को वित्तीय विषय में जानकारी देना था।कार्यक्रम में परिवार के सभी सदस्यों को विभिन्न वित्तीय विषयों की जानकारी विशेषज्ञों द्वारा दी गयी।

इस अवसर पर बोलते हुए एवोक इण्डिया के संस्थापक एवं अध्यक्ष प्रवीण द्विवेदी ने कहा कि समाज के हर वर्गो को वित्तीय मामलों पर समझ विकसित करने की सख्त जरूरत है। विशेष कर बच्चों एवं विधार्थियों को इस विषय में शुरूआत करना आवश्यक है। एक सर्वे के अनुसार आज के समय में 15 प्रतिशत अभिभावक ही कभी अपने बच्चों से वित्तीय विषय के बारे बात चीत करते है। वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि स्कूल के स्तर से ही बच्चों को इस विषय की जानकारी दी जाये।

कार्यक्रम में विभिन्न आयु वर्ग के बच्चो ने अपने सपनों को अपनी बचत से जोड़ कर चित्रों में उतारा। कार्यक्रम में कला प्रतियोगिता के जज की भूमिका में श्रीमती नीलम मिनोचा. सी एम एस स्कूल की सीनियर आर्ट टीचर थी। बच्चों के मम्मी.डैडी, बाबा.दादी ने सेविंग्स, निवेश, लोन आदि के बारे में एक्स्पर्ट से जानकारी ली।

रिलायंस म्यूचुअल फंड के कुमार शशिकान्त ने नियमित निवेश एवं एस आइ पी के लाभों के बारें कुछ व्यवहारिक मार्गदर्शन दिया। उन्होंने कहा कि एक वित्तीय योजना का निर्माण करने के लिए एवं वित्तीय लक्ष्यों का प्राप्त करने के लिए कम आयु से शीघ्र एवं नियमित निवेश की आवश्यकता है।

श्री ऐ. के. जैनए आई. पी. एस. ;रिटायर्डद्ध फारमर डी. जी. पी उत्तर प्रदेश एल्डिको सोसाइटी के वरिष्ठ सदस्य ने सत्र का उद्घाटन किया। उन्होने सोसाइटी के सदस्यों की वित्तीय जागरूकता की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इस तरह की पहल से समाज के सभी वर्गों के सदस्यों को वित्तीय मामलों पर स्वतंत्र एवं सूचित निर्णय की शक्ति मिलती है।

कला प्रतियोगिता के प्रथम श्रेणी में विधी पिल्खवाल प्रथम स्थान परए रितिका त्रिपाठी द्वितीय स्थानए एवं सिद्ध सिगातिया ने तीसरा स्थान पाया। द्वितीय श्रेणी में वैदेही प्रथम स्थान परए वेदान्त वर्मा द्वितीय स्थानए एवं सारा सिंध तीसरा स्थान पाया। सभी प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। एवं अभिभावकों के लिये किये गये लकी ड्रा में विजेता रही श्रीमती चारु माथुरए श्रीमती मघु माथुर एवं छवी अगरवाल रहे।