नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना नोटिस जारी किया गया है. राहुल गांधी ने एक ट्वीट में वित्त मंत्री अरुण जेटली के नाम की स्पेलिंग गलत लिखी थी, जिसे बीजेपी ने उनका अपमान बताया था. गुरुवार को इस पर बीजेपी की ओर से राज्यसभा में विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लाया गया था. राज्यसभा के उपसभापति उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने लोकसभा अध्यक्ष को कार्यवाही की सिफारिश की, जिसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष को नोटिस जारी हुआ.

गुरुवार को राज्यसभा में बीजेपी सांसद भूपेंद्र यादव यह प्रस्ताव लेकर आए थे. उन्होंने सदन से इस मामले का संज्ञान लेने को कहा था. यादव ने राज्यसभा में कहा कि राहुल ने सदन में बीजेपी के नेता जेटली का अपमान किया है. बता दें कि राहुल ने ट्वीट में Jaitley की जगह Jaitlie लिखा था, इसी पर विवाद हुआ.

दरअसल, गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार के दौरान पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के बारे में पीएम मोदी के कथित बयान को लेकर पिछले दिनों राज्यसभा में गतिरोध बना हुआ था. इसके बाद नेता सदन अरुण जेटली ने एक बयान दिया था. वित्त मंत्री ने पीएम मोदी के बचाव में सफाई देते हुए संसद सत्र के दौरान कहा था कि गुजरात चुनाव के दौरान मोदी ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के लिए जो बातें कही थीं, वह देश के प्रति उनकी निष्ठा पर सवाल उठाने के लिए नहीं कही थीं.

इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उस बयान के बारे में वो ट्वीट किया था. राहुल ने जेटली के नाम को गलत तरीके से लिखते हुए कहा था कि डियर मिस्टर Jaitlie- देश को यह याद दिलाने के लिए धन्यवाद कि पीएम जो कहते हैं, उसका अर्थ वह नहीं होता और जो अर्थ होता है, उसे वह कहते हैं.'

बता दें कि शुक्रवार को राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी सदस्य भूपेंद्र यादव के विशेषाधिकार नोटिस पर जल्दी ही अनिवार्य फैसला करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि यह लोकसभा के दायरे में आता है. इसलिए नायडू ने लोकसभा के अध्यक्ष को कार्यवाही की सिफारिश की है.