नई दिल्ली: पाकिस्तान में फांसी की सज़ा पाए कुलभूषण जाधव से मिलने गए उनके परिवार के साथ इस्लामाबाद ने जो सलूक किया वह बेहद अपमानजक था। जाधव मुद्दे पर राज्यसभा और लोकसभा में बोलते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी दोनों की चूड़ियां, मंगलसूत्र और बिंदी उतरवाकर क्रिसमस डे के दिन उन्हें जाधव के सामने विधवा के तौर पर पेश किया जो अपमान की हद थी।

सुषमा स्वराज ने कहा कि पाकिस्तान के साथ इस बात पर सहमति बनी थी कि जाधव परिवार के नजदीक मीडिया को नहीं लाया जाएगा। लेकिन, पाकिस्तान का प्रेस ना सिर्फ उनके परिवार के नजदीक आए बल्कि उन्हें परेशान किया और उलजलूल सवाल भी पूछे।

विदेश मंत्री ने कहा कि जाधव और उनके परिवार के बीच बैठक पाकिस्तान में तैनात भारतय उप-उच्चायुक्त जेपी सिंह गैर मौजूदगी में शुरू हुई। अगर वह देखते कि जाधव के परिवार के कपड़े बदलवाए जा रहे हैं तो जरूर वह इस पर अपना विरोध दर्ज करते।

सुषमा ने कहा कि ये सब पाकिस्तान की तरफ जानबूझकर अपमान करने के मकसद से किया गया था जो निंदनीय है। विदेशमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान अब जाधव की पत्नी चेतनकुल की जूती में चिप की बात कर रहे हैं जबकि हकीकत ये हैं कि उन आरोपों में कोई दम नहीं है। सुषमा ने कहा कि उन्होंने इस बारे में सुबह आज एक बार फिर आज जाधव की मां अवंती से बात की थी। उन्होंने कहा कि जाधव की मां ने उस अपमानित हुए लम्हें को याद करते हुए बताया कि जो उन्होंने पाक अधिकारियों कहा था- मैंने कभी भी मंगलसूत्र नहीं उतारा है। लेकिन मुझसे भी जबरदस्ती उतरवाया गया।

जाधव की मां अवंती ने कहा- जब मैं उससे मिलने गया तो सबसे पहले कुलभूषण ने मुझसे यही पूछा बाबा कैसे है, क्योंकि उसे लगा कि कुछ हुआ है जब मुझे बिना मंगलसूत्र, बिंदी और चूड़ियों के देखा। सुषमा ने कहा कि जाधव की मां को अपने बेटे के साथ मराठी में बात नहीं करने दिया। मुलाकात के दौरान मौजूद दो पाकिस्तानी अधिकारी लगातार उन्हें बीच में रोक रहे थे लेकिन जब वह ऐसा करती रही उसके बाद टेलीफोन लाइन काट दी गई।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जाधव की अपनी पत्नी और मां से इस्लामाबाद में हुई मुलाकात दौरान पाकिस्तान द्वारा लगाई गई पाबंदियों को आज 'अमानवीय करार देते हुए कहा कि इसने भारतीयों की भावनाओं को आहत किया है। नायडू ने पाबंदियों का जिक्र करते हुए कहा कि जाधव की पत्नी को मंगल सूत्र उतारने के लिए कहा जाना भारत के लोगों को अच्छा नहीं लगा। कांग्रेस ने कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी को परेशान करने पर आज पाकिस्तान की निंदा की और कहा कि यह हर भारतीय का ''अपमान है ।

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने संसद के बाहर पत्रकारों से कहा, ''भारतीय के तौर पर हम इसका कड़ा विरोध करते हैं और पाकिस्तानी सरकार की इस हरकत की कड़ी निंदा करते हैं । हम सदन के पटल पर कल इस मुद्दे पर चर्चा करना चाहेंगे, अपनी नाखुशी जाहिर करना चाहेंगे । यह सबसे अहम मामला है, जिसके कारण हम नहीं चाहते कि गतिरोध जारी रहे ।