वाशिंगटन: अमेरिका जाकर नौकरी करने की इच्छा रखने वाले भारतीयों की मुश्किलें आने वाले दिनों में बढ़ने वाली है. अमेरिका अब H-1B वीजा के नियमों को और सख्त बनाने जा रहा है. ट्रंप सरकार H-1B वीजाधारकों के पति या पत्नी को काम करने की अनुमति देने वाले ओबामा प्रशासन के नियम को खत्म करने पर विचार कर रहा है.

नए नियमों के तहत H-1B वीजा पर अमेरिका में पति या पत्नी के लिए नौकरी करना बेहद मुश्किल हो जाएगा. इस फैसले से हजारों भारतीय और उनके परिवार प्रभावित होंगे.

ओबामा प्रशासन में लागू नियमों के मुताबिक, 2015 से H-1B वीजाधारकों के पति या पत्नी H-4 आश्रित वीजा के तहत अमेरिका में नौकरी कर सकते हैं. अब अमेरिका के गृह सुरक्षा विभाग (DHS) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि H-1B वीजाधारकों के पति या पत्नी के लिए H-4 वीजा नियम खत्म करने का प्रस्ताव है.

अमेरिकन इमिग्रेशन लॉयर्स एसोसिएशन के प्रमुख विलियम स्टॉक ने कहा कि नया नियम पहले से रह रहे लोगों पर लागू होगा. फिलहाल नए वीजा आवेदकों को इसमें राहत होगी.

गृह सुरक्षा विभाग का कहना है कि नई नीति से धोखाधड़ी रुकेगी और सिर्फ योग्य H-1B वीजा धारक ही अमेरिका में रह पाएंगे. इससे वीजा धोखाधड़ी और वीजा का दुरुपयोग कम होगा.

हालांकि, अमेरिका की इस नीति से मजदूरों और अकुशल श्रमिकों को फायदा हो सकता है. H-1B वीजा के नियमों में बदलाव के प्रस्ताव को स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप मिनिस्ट्री जल्द ही यूनियन कैबिनेट के सामने रखेगी.