संधार टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, एक ग्राहक केंद्रित कम्पोनेंट सप्लायर, खासतौर पर ऑटोमोटिव ओईएम की आपूर्ति करने वाली कंपनी है, जिसका अधिकाधिक ध्यान वाहनों की सुरक्षा और संरक्षा पर रहता है। समूचे देश में अपनी उपस्थिति रखने वाली कंपनी अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी अपने कदम बढ़ा रही है। हाल में कंपनी ने कोरिया की मोटर वाहन घटक कंपनी डैशिन मशीनरी इंडस्ट्रीज कंपनी लिमिटेड के साथ एक संयुक्त उद्यम पर हस्ताक्षर किए हैं। यह संयुक्त उद्यम, भारत और विदेशों में ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चर के लिए पार्किंग ब्रेक लीवर और गियर शिफ्टर्स उत्पादों का निर्माण और आपूर्ति करने के लिए है।
कंपनियों में गियर शिफ्टर्स, ऑटोमैटिक शिफ्टर्स, मैनुअल शिफ्टर्स, पार्किंग ब्रेक लीवर, ई-शिफ्टर्स और अन्य ऑटोमोटिव उत्पादों के निर्माण और बिक्री के लिए एक संयुक्त उद्यम की सहमति बनी है। डैशिन मैन्युफैक्चर इन उत्पादों का विनिर्माण कोरिया में करेगी, जिनकी भारत सहित विदेशों में ओईएम को सप्लाई की जाएगी।

समझौते के अनुसार, संधार और डैशिन दोनों नवगठित संयुक्त उद्यम में इक्विटी शेयरों का 50 फीसदी हिस्सा रखेंगे। पहले चरण में, डैशिन भारत में और विदेशों में संयुक्त उद्यमों के उत्पादन और आपूर्ति को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रोडक्ट्स या सब-पाट्र्स भेजेगा। दूसरे चरण में यह संयुक्त उद्यम उन पार्ट्स को स्थानीयकृत करेगा, जिन पर दोनों पक्षों की सहमति होगी और जिनका निर्माण और सप्लाई भारत में की जाएगी।

इस नए विस्तार पर टिप्पणी करते हुए संधार टेक्नोलॉजीज के को-चेयरमैन और और प्रबंध निदेशक श्री जयंत डावर ने कहा, ‘हम डैशिन मशीनरी इंडस्ट्रीज कंपनी लिमिटेड के साथ संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर करते हुए बहुत प्रसन्न है, जिससे हमें भारत के ऑटो सहायक उद्योग में और अधिक मजबूत होने में मदद मिलेगी। हमारे प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए यह जॉइंट वेंचर हमें एक बड़े बाजार के अनुकूल होने में मदद करेगा। हमें यकीन है कि यह संयुक्त उद्यम, ऑटो कम्पोनेट इंडस्ट्री में तकनीकी प्रगति, नवीनतम तकनीक और नवीनता लेकर आएगा।’