भारतीय धरोहर स्‍थलों के लिए लॉन्च होगा 360-डिग्री वीडियो और वीआर कंटेंट

सैमसंग इंडिया और यूनेस्‍को एमजीआईईपी (महात्‍मा गांधी इंस्‍टीट्यूट ऑफ एजुकेशन फॉर पीस एंड सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट) ने भारत के दो शानदार धरोहर स्‍थलों को 360 वीडियो और वर्चुअल रियल्‍टी (वीआर) कंटेंट में लॉन्‍च करने के लिए करार किया है, जिनमें उत्‍तर प्रदेश के आगरा का मशहूर ताज महल और ओडिशा के कोणार्क का सूर्य मंदिर शामिल है।

दो में से पहला 360 वीडियो और वीआर कंटेंट, कोणार्क के सूर्य मंदिर का आज विशाखापटनम में पेश किया गया। यूनेस्‍को एमजीआईईपी द्वारा आयोजित कार्यक्रम- ट्रांसफोर्मिंग एजुकेशन कॉन्‍फ्रेंस फॉर ह्यूमैनिटी (टेक) 2017 में इसे प्रदर्शित किया गया।

कॉन्‍फ्रेंस में विशेष रूप से स्‍थापित की गई सैमसंग स्‍मार्ट क्‍लास में छात्रों और गणमान्‍य व्‍यक्तियों को कोणार्क के सूर्य मंदिर की वास्‍तुकला की भव्‍यता, विरासत और इतिहास को शोकेस करने वाले 360 वीडियो और वीआर कंटेंट को पेश किया गया।

यह प्रोजेक्‍ट पूरे देश के छात्रों को अनुभवात्‍मक शिक्षण सामग्री उपलब्‍ध कराएगा। यह सामग्री जवाहर नवोदय विद्यालयों (जेएनवी) में भी उपलब्‍ध कराएगी जाएगी, जहां 2013 के बाद से अब तक 500 स्‍कूलों में सैमसंग स्‍मार्ट क्‍लास स्‍थापित की जा चुकी हैं। छात्रों को शिक्षित करने के लिए वीआर का उपयोग करने का यह प्रयास भारत सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगा।

वर्तमान में भारत में 36 यूनेस्‍को धरोहर स्‍थल हैं। सैमसंग इंडिया द्वारा भविष्‍य में कई और स्‍थलों के लिए 360 वीडियो और वीआर कंटेट विकसित करने का काम किया जाएगा।

सैमसंग गियर वीआर के बारे में और अधिक जानकारी के लिए ये पढ़ें- https://news.samsung.com/in/in-depth-look-gear-vr-with-controller-elevates-the-galaxy-experience

सैमसंग स्मार्ट क्लास प्रोग्राम से अब तक 2.5 लाख छात्रों को लाभ मिल चुका है और 8,000 से ज़्यादा शिक्षकों को इंटरैक्टिव टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करने के लिए प्रशिक्षित किया जा चुका है ताकि वह छात्रों को शिक्षित कर पाएं। सैमसंग स्मार्ट क्लास का उद्देश्य शहरी और ग्रामीण भारत के डिजिटल गैप को खत्म करना और सभी वर्गों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के समान अवसर प्रदान करने का है। जवाहर नवोदय विद्यालय स्‍कूल का संचालन भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन नवोदय विद्यालय समिति द्वारा किया जाता है।

कंटेंट के लिए एमयओयू (MoU) पर हस्ताक्षर सैमसंग इंडिया और यूनेस्‍को एमजीआईईपी के बीच किए गए, जिस दौरान केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्‍य मंत्री, श्री सत्‍यपाल सिंह, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री एन चंद्रबाबू नायडू और आंध्र प्रदेश सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्री, श्री गंता श्रीनिवास राव उपस्थिति रहे।