नई दिल्ली: ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल (जेजीएलएस) ने कॉर्नेल लॉ स्कूल, न्यूयॉर्क के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है. इससे जेजीएलएस के छात्रों को दोहरी डिग्री कार्यक्रम करने की अनुमति मिल जाएगी.

इस आशय के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. इस पर नई दिल्ली में प्रोफेसर एडुआर्डो एम पेनलवेर, डीन ऑफ कार्नेल लॉ स्कूल और डॉक्टर सी राज कुमार, संस्थापक उप-कुलपति,जेजीयू ने हस्ताक्षर किए.

यह संयुक्त राज्य अमेरिका (कोलंबिया, कार्नेल, हार्वर्ड, ब्राउन, डार्टमाउथ, प्रिंसटन, येल और पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय) के आठ आइवी लीग लॉ स्कूलों के इतिहास में पहली बार है कि यूरोप के बाहर के किसी लॉ स्कूल साथ इतनी महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय साझेदारी की गई है.

दोहरा डिग्री कार्यक्रम जेजीएलएस छात्रों के लिए कई रोमांचक अवसर खोलता है. इससे छात्रों को कार्नेल यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल के शीर्ष प्रोफेसर्स तक पहुंच प्राप्त करने और सीखने में सहायता मिलेगी. कार्नेल यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल की जेडी डिग्री हासिल करने वाले जेजीएलएस छात्र, अमेरिकी बार परीक्षा देने के साथ-साथ कॉर्नेल लॉ स्कूल के कैंपस रिक्रूटमेंट में भी हिस्सा ले सकेंगे.

ये साझेदारी तत्काल प्रभाव से लागू होती है और कॉर्नेल लॉ स्कूल में जेजीएलएस छात्रों का पहला बैच 2018 से शुरू होगा. जेजीएलएस के वैसे छात्र जो पांच साल के लॉ कार्यक्रम के चैथे वर्ष में हैं और तीन साल के कार्यक्रम के दूसरे साल में है, इस आवेदन करने के पात्र हैं.

इस अवसर पर जेजीयू के संस्थापक वाइस चांसलर और जिन्दल ग्लोबल लॉ स्कूल के संस्थापक डीन डॉ. सी राज कुमार ने कहा कि वैश्वीकृत दुनिया में जहां कानूनी प्रथा और लेनदेन क्रॉस-बॉर्डर नेचर की है, ऐसे में वैश्विक गुणवत्ता वाले शिक्षण और कानूनी प्रशिक्षण से लॉ स्कूल छात्रों के करियर को आकार देने में काफी मदद मिलेगी. एक उच्च शिक्षा डिग्री मजबूत नींव बनाने में मदद करती है और आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करती है.

कॉर्नेल लॉ स्कूल के डीन एडुआर्डो एम पेनलवेर ने कहा कि कॉर्नेल लॉ स्कूल दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के बेहतरीन कानून विद्यालयों में से एक के साथ इस नए सहयोग से उत्साहित है. हम जिंदल के छात्रों का हमारे जेडी कार्यक्रम में स्वागत करते है.

कॉर्नेल लॉ स्कूल के क्लिनिकल प्रोफेसर ऑफ लॉ सितल कलंत्री ने कहा कि आज की दुनिया में वकीलों का काम तेजी से ट्रांसनेशनल हो रहा है.

कॉर्नेल-जिंदल कार्यक्रम एक ऐसी वैश्विक दुनिया में सफल होने के लिए वकीलों को प्रशिक्षण दे रहा है, जहां कई देशों के लेनदेन और विवाद के मामले आते हैं. हम छात्रों को रोमांचक सीखने का अनुभव प्रदान करने के लिए तत्पर हैं. हम उनके कौशल को बढाने और लॉ करियर को सही तरीके से आकार देने का काम करेंगे.

जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी का कॉर्नेल लॉ स्कूल के साथ लंबा संबंध रहा हैं. 2011 में दोनों विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सहयोग के लिए जरूरी एक लचीला फ्रेमवर्क बनाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया था.

साल 2012 में, सिटिजन पार्टीसिपेशन क्लिनिक का एक केस स्टडी हुआ था. ये स्टडी संयुक्त रूप से कॉर्नेल इंटरनेशनल ह्यूमन राइट क्लिनिक और जिंदल गुड रूरल गवर्नेंस और सिटीजन पार्टिसिपेशन क्लिनिक द्वारा किया गया था. इस रिपोर्ट ने भारत में मजबूत क्लिनिकल कानूनी शिक्षा कार्यक्रमों के विकास को प्रोत्साहित करने की बात की. यह एक ज्वायंट क्लास था, जिसे प्रोफेसर सितल कलंत्री ने वीडियो कॉंफ्रेंस के माध्यम से भारत के सोनीपत स्थित जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल और न्यूयॉर्क स्थित कॉर्नेल लॉ स्कूल में जनवरी से अप्रैल 2012 तक पढ़ाया था.

कॉर्नेल लॉ स्कूल के डीन प्रोफेसर एडुआर्डो पेनालवेर और प्रोफेसर सितल कलंत्री ने कई मौकों पर जेजीयू में व्याख्यान दिया है. प्रोफेसर एडुआर्डो पेनालवेर ने 2012 में जेजीयू कैंपस में सिविल राइट्स एन्द एक्सक्लुजन इन प्रॉपर्टी लॉ पर बात की थी. दो विश्वविद्यालयों के बीच मजबूत संबंध की वजह से कई स्टुडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम, इंतरनेशनल इमर्सन प्रोग्राम और साझेदारी में किए गए अनुसंधान परियोजनाएं शुरू हुई. साल 2015 में, संयुक्त रूप से एक पॉलिसी पेपर तैयार की गई थी. विषय था, इंडियाज ह्यूमन ट्रैफिकिंग लॉ एंड पॉलिसीज एंड द यूएन ट्रैफिकिंग प्रोटोकॉलरूअचिविंग क्लैरिटी. ये पॉलिसी पेपर सेंटर फॉर हेल्थ लॉ, एथिक्स एंड टेक्नोलॉजी, राइट्स क्लिनिक ऑफ जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल, इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स क्लिनिक ऑफ कॉर्नेल लॉ स्कूल एंड इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स क्लिनिक ऑफ द यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो लॉ स्कूल द्वारा मिल कर तैयार किया गया था.

कॉर्नेल लॉ स्कूल कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में स्थित है. ये एक प्राइवेट आइवी लीग यूनिवर्सिटी है, जो न्यूयॉर्क के इथाका में स्थित है. यह आठ आइवी लीग कानून विद्यालयों में से एक है और तीन कानून डिग्री कार्यक्रम (जेडी, एलएलएम और जेएसडी.) प्रदान करता है. साथ ही ये विश्वविद्यालय के अन्य पेशेवर स्कूलों के साथ मिल कर कई दोहरे कार्यक्रम भी ऑफर करता है. 1887 में कॉर्नेल्स डिपार्ट्मेंट ऑफ लॉ के रूप में स्थापित, इस लॉ स्कूल को यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट द्वारा अमेरिका में 13 वें स्थान पर बताया गया.

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) को हाल ही में क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंगरूब्रिक्स 2018 एडिशन द्वारा भारत में शीर्ष 10 निजी संस्थानों में स्थान दिया गया है. जेजीयू सबसे युवा भारतीय विश्वविद्यालय और हरियाणा का पहला और एकमात्र निजी विश्वविद्यालय बन गया है, जिसे अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में स्थान मिला है.

जेजीयू की साझेदारी वर्तमान में दुनिया के 50 से अधिक देशों के 200 से अधिक विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ है.