सरकार के कौशल भारत प्रोग्राम के तहत उद्यमिता को बढ़ावा देने के प्रयास में कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की शाखा राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने भारत में आतिथ्य जगत के उद्यमियों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए दुनिया की अग्रणी समुदाय-उन्मुख आतिथ्य कंपनी एयरबीएनबी तथा टूरिज़्म एण्ड हाॅस्पिटेलिटी सेक्टर स्किल काउन्सिल के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
साझेदारी के तहत कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, एयरबीएनबी, एनएसडीसी और टीएचएससी- हाॅस्पिटेलिटी उद्यमियों को प्रमाणीकृत कौशल विकास मोड्यल उपलब्ध कराने के लिए एक साथ मिलकर काम करेंगे।

कौशल भारत मिशन के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर करते हुए भारत में 50,000 हाॅस्पिटेलिटी उद्यमी बनाना इस साझेदारी का लक्ष्य है। आज हस्ताक्षर किया गया यह समझौता ज्ञापन ग्रामीण एवं वंचित इलाकों में रहने वाले नागरिकों को सशक्त बनाएगा- उन्हें ‘वैकल्पिक आवास’ क्षेत्र में शामिल होकर आजीविका के नए अवसर प्रदान करेगा।

इस मौके पर श्री धर्मेन्द्र प्रधान, माननीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने एयरबीएनबी, एनएसडीसी एवं टीएचएससी को बधाई दी जो आपसी सहयोग से देश में पर्यटन तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता को अपना सहयोग प्रदान करने जा रहे हैं।
श्री प्रधान ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि यह साझेदारी आतिथ्य उद्योग के छोटे उद्यमियों के प्रशिक्षण के लिए विश्वस्तरीय सर्वश्रेष्ठ प्रथाएं प्रस्तुत कर कौशल भारत मिशन को प्रोत्साहित करेगी। भारत में घरेलू पर्यटन के क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं हैं और यह साझेदारी विशेष रूप से महिलाओं और युवाओं के लिए अवसर पैदा कर उन्हें लाभान्वित करेगी। हम भारत को पर्यटन गंतव्य के रूप में स्थापित करने के लिए हर ज़रूरी सहयोग प्रदान करेंगे।’’