लखनऊ: पूर्वछात्र -पुनर्मिलन दुनिया भर में मिलन की भावना को मनाने, शिक्षकों, बैच के साथियों, जूनियर व वरिष्ठो का वर्तमान छात्रों के साथ कनेक्ट करने के लिए तथा पूर्व छात्रों का सम्मान करने की एक परंपरा का प्रतीक है।

इसी परंपरा को आगे बढातें हुए आई0 आई0 एल0 एम0 एकेडमी आॅॅफ हायर लर्निग, लखनऊ में दिनॅंाक 18 नवम्बर 2017 को शाम-ए-गजल का आयोजन 94.3 बिग थ्ड के सहयोग से पूर्व छात्र सम्मेलन का आयोजन संस्थान परिसर में किया गया। कार्यक्रम के प्रति पूर्व व वर्तमान छात्रों में विशेष उत्साह था। कार्यक्रम का शुभारम्भ संस्थान की निदेशक डा0 नायला रूश्दी ने दीप प्रज्वलन के साथ किया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य पूर्व छात्रों से दीर्धकालीन सम्बध स्थापित करना तथा उन्हे संस्थान में हुए सकारात्मक परिवर्तनों से अवगत कराना था। इस सम्मेलन में पूर्व छात्रों ने कालेज से लेकर कार्पोरेट जगत तक के अपने अनुभवों एवं विचारों को व्यक्त किया।

पूर्व छात्रों ने अपने व्यक्तित्व निर्माण के लिये संस्थान के प्रति आभार व्यक्त किया तथा भविष्य में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। बैठक के पश्चात पूर्व छात्रांे के सम्मान में शाम ए गजल का आयोजन किया गया। जिसमें प्रख्यात गजल गायक कमाल खान ने कार्यक्रम प्रस्तुत किया। श्री कमाल खान के मचं पर आते ही संस्थान परिसर का सारा माहौल गजल मयी हो गया। श्रोताओ में आई0 आई0 एल0 एम0 के पूर्व छात्रों कें अतिरिक्त कार्पोरेट जगत, मीडिया एव शिक्षा जगत की गणमान्य हस्तियाॅं उपस्थित थीं।

कमाल खान ने शाम-ए-गजल की शुस्आत ़’’मशहूर गजल होश वालो को खबर क्या बे खुदी क्या चीज है’’ से की। जैसे जैसे कमाल खान एक के बाद एक गजले झुकी -झुकी सी नजर बेकरार है कि नही, हगामा है क्यो बरपा थोडी से जो पी ली है आदि प्रस्तुत कर रहे थे वैसे वैसे श्रोताओ का उत्साह आसमान छू रहा था।

श्रोताओ ने फरर्माइश करके श्री कमाल खान से कई गजले सुनी। गजल कार्यक्रम को प्रस्तुत करने में कमाल खान के सहयोगी कलाकारो में गायिका तृप्ति त्रिपाठी, गिटारिस्ट गोपाल गोसवामी, तबला वादक राजीव थापा व की बोर्ड पर संजय सक्सेना भी मौजूद रहै।

कार्यक्रम में आई0 आई0 एल0 एम0 के वर्तमान छात्रो में. आदित्य की तबला प्रस्तुति एवम अभिषेक, सुमित और विशाल के गायन ने श्रोताओ का भरपूर मनोरजंन किया।

इस अवसर पर संस्थान की निदेशक डा0 नायला रूशदी ने श्री कमाल खान जी को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया । कार्यक्रम में संस्थान के पूर्व एवम वर्तमान छात्रो को मिलाकर लगभग 300 से ज्यादा छात्र अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकाल कर देश विदेश से सम्मिलित हुए।