नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडिया बिजनेस रिफॉर्म्स इवेंट में बोलते हुए उन्होंने कहा कि बिजनेस करने में सुगमता जीवन में भी सुगमता लेकर आती है. भारत में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस यानी कारोबार करने में सुगमता पर बोलते हुए उन्होंने यह कहा. उन्होंने कहा कि भारत आज वहां पहुंच चुका है जहां से आगे बढ़ना और आसान है. उन्होंने जीएसटी पर बोलते हुए कहा कि जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में सारी समस्याओं का समाधान किया.

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को भारत का 142 से 100वीं रैंकिंग समझ नहीं आती है. करना कुछ नहीं और जो कुछ लोग कर रहे हैं उनसे सवाल पूछे जा रहे हैं. मैं ऐसा पीएम हूं जिसने वर्ल्ड बैंक की बिल्डिंग तक नहीं देखी है जबकि पहले वर्ल्ड बैंक को चलाने वाले लोग यहां बैठा करते थे.

बता दें कि वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि भारत की व्यापार सुगमता रैंकिंग 30 पायदान सुधरकर 100वें स्थान पर पहुंच गई है. कारोबार सुगमता के 10 संकेतकों में से आठ को अमल में लाने से भारत की रैंकिंग सुधरी है.

वर्ल्ड बैंक ने यह भी कहा कि भारत की व्यापार सुगमता रैकिंग तय करते समय जीएसटी क्रियान्वयन को शामिल नहीं किया गया है, इसके प्रभाव को अगले साल शामिल किया जाएगा.