वाणिज्यिक विस्फोटकों और विस्फोटक आरंभ प्रणाली के मामले में देश की सबसे बड़ी निर्माता और निर्यातक कंपनी सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड ने कोल इंडिया लिमिटेड से 1,144 करोड़ रुपए मूल्य का ऑर्डर हासिल किया है।

कोल इंडिया की ओर से हाल में जारी किए गए टेंडर को सोलर इंडस्ट्रीज ने अपने नाम कर लिया है, जिसके तहत कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनियों को 1143.63 करोड रुपयों की राशि वाले 375.412 डज् बल्क विस्फोटक की आपूर्ति का उल्लेख था। कंपनी की ओर से इस आदेश को 1 नवंबर, 2017 से 31 अक्टूबर 2019 के बीच निष्पादित किया जाएगा। गौरतलब है कि निविदा मात्रा के लिहाज से पिछले आदेश में सोलर इंडस्ट्री का हिस्सा 28 फीसदी था जबकि इस बार यह बढकर 36 फीसदी हो गया है।

इस प्रगति पर टिप्पणी करते हुए सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक श्री रूमी दारा वकील ने कहा, ‘दुनिया भर में विस्फोटकों के लिहाज से भारत के सबसे बड़ा उपभोक्ता कोल इंडिया लिमिटेड से आदेश प्राप्त करने की हमें बहुत प्रसन्नता है। यह सबसे बड़ा आदेश है जिसे हमने हाल ही में प्राप्त किया है। हमें विश्वास है कि हम निर्धारित अवधि के भीतर आदेशों को निष्पादित करेंगे।’