लखनऊ: मनकामेश्वर क्लीन सिटी अभियान सिर्फ शहर तक ही सीमित नहीं रहा है। बल्कि वह ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर पहुंच चुका है। मनकामेश्वर मठ मंदिर और देव्या चैरिटेबुल ट्रस्ट के “मनकामेश्वर क्लीन सिटी” का अभियान मंगलवार को नगराम, मोहनलालगंज समेत कई ग्रामीण इलाकों में चला, जहां से सैकड़ों की तादाद में मां लक्ष्मी और गणेश भगवान की उपेक्षित और खंडित मूर्तियों को वाहनों से मनकामेश्वर उपवन घाट, डालीगंज तक भूविसर्जित करने के लिए लाया गया।

मनकामेश्वर मठ मंदिर की श्रीमहंत देव्या गिरि जी महाराज की प्रेरणा से मंगलवार को नगराम, बुद्धेश्वर, मोहनलालगंज, हरदोई रोड की ओर मूर्ति संग्रह अभियान चलाया गया। यहां पर मंदिर और ट्रस्ट से जुड़े सेवादारों ने घर-घर जाकर लोगों से मूर्तियां संग्रहित कीं। साथ ही लोगों को भूविसर्जन के बारे में जागरुक किया। उन्हें बताया गया कि भूविसर्जन से पर्यावरण को किस तरह से बचाया जा रहा है। मूर्ति संग्रह अभियान में अवनीश त्रिवेदी, उपमा पांडेय, जगदीश गुप्ता, विक्की, राजकुमार, अमन शुक्ला, राजीव, हितेंद्र, नीरज, प्रेम व अजय तिवारी, सोनू पंडित समेत अन्य सेवादार व कार्यकर्ता रहे।

घर-घर से आ रहे फोन

अब लोगों की रुचि मनकामेश्वर क्लीन सिटी अभियान के प्रति बढ़ रही है। घर-घर से लोग फोन करके मूर्तियां इकट्ठा होने की जानकारी दे रहे हैं। यही नहीं कुछ लोग तो अपने निजी वाहनों से डालीगंज स्थित मनकामेश्वर उपवन घाट तक अपनी व मोहल्ले वालों के घरों से इकट्ठा करके उपेक्षित व खंडित मूर्तियां पहुंचा रहे हैं। श्रीमहंत देव्या गिरि जी महाराज ने बताया कि मूर्ति देने के लिए लोग हेल्प लाइन मोबाइल नंबर 9415025019 व 9839132261 पर संपर्क कर सकते हैं।