ब्राजील के बाद भारत दुनिया में सबसे ज्यादा गन्ना उत्पादन करता है। गन्ने से बने चीनी और गुड़ के अलावा इसके जूस का भी खूब सेवन किया जाता है। गन्ने का जूस स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी लाभकारी होता है। इसमें भारी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं तथा संक्रमण से भी बचने में सहायता करते हैं। गन्ने के जूस में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कई तरह के इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं जो शरीर के डिहाइड्रेशन के लिए बेहद जरूरी हैं। यह शरीर में प्रोटीन लेवल को बढ़ाने का काम करता है, साथ ही साथ बुखार, संक्रमण आदि से लड़ने में हमारी मदद भी करता है।

गन्ने का जूस कई तरह की अन्य गंभीर बीमारियों में भी काफी लाभकारी है। आज हम आपको इसके कई सारे लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं। गन्ने का जूस डाइयूटेरिक यानी कि मूत्रवर्धक होता है। यह शरीर में मूत्र संबंधी क्षेत्रों में संक्रमण होने से बचाता है। इसके अलावा किडनी में पथरी होने से भी बचाव करता है। किडनी के ठीक तरह से काम करने में भी गन्ने का जूस काफी सहायक होता है। गन्ने का जूस एक महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक औषधि है। यह हमारे लीवर को शक्ति प्रदान करता है।

पीलिया रोग के उन्मूलन में गन्ने के जूस का सेवन वरदान की तरह काम करता है। पीलिया में लीवर के ठीक तरह से काम न करने की वजह से शरीर के द्रवों में बिलरुबिन की अधिकता हो जाती है। इस वजह से हमारे शरीर की त्वचा पीली हो जाती है। ऐसे में गन्ने का जूस शरीर में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है जिससे पीलिया से उबरने में मदद मिलती है। गन्ने के जूसे का ग्लाइकेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, इसलिए यह डायबिटीज को रोगियों के लिए बेहतरीन औषधि है। इसमें भारी मात्रा में खनिज तत्व पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह दांतों