पटना: बिहार में नीतीश सरकार ने पेंशनधारियो के लिए अपना खज़ाना खोल दिया हैं. इसे आप दिवाली गिफ्ट भी कह सकते हैं. बुधवार को राज्य कैबिनेट ने वेतन और पेंशन पा रहे राज्य सरकार के सरकारी सेवकों और पेंशनभोगियों को महंगाई भाता जहां चार से पांच प्रतिशत कर दिया. वही आपकी जितना ज्यादा उम्र होगी आपके पेंशन में उतनी बढ़ोतरी होगी.

इसके तहत अब अगर पेंशनभोक्ता की उम्र अगर 80 से 85 के बिच हैं तब मूल पेंशन का 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. इसके ऊपर अगर आप 85 से 90 के बीच हैं तब 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी उसके ऊपर 95 की उम्र तक 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी का प्रस्ताव मंजूर किया गया हैं. और 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी के लिए आपकी उम्र 95 से 100 के बीच होनी चाहिए. और अगर आपकी उम्र 100 या उससे अधिक हैं तब आपके मूल पेंशन में 100 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो जाएगी. इस नए पेंशन नीति का लाभ लाखो पेंशनधारियो को मिलेगा.

कैबिनेट ने हर घर बिजली देने के लिये करीब 1900 करोड़ की भी स्वीकृति दी हैं. इस साल के अंत तक सभी बसाबट तक नीतीश कुमार ने घोषण की हैं. लेकिन अब घर के अंदर मीटर नहीं लगाया जायेगा बल्कि ये घर के बहार डोर बेल लोकेशन पर होगा राज्य सरकार मीटर की राशि किस्तों में उपभोक्ता से वसूल करेगी . हालाँकि बाढ़ के आने के बाद अभी तक केंद्र ने कोई अनुदान नहीं दिया हैं लेकिन राज्य सरकार के कृषि इनपुट अनुदान के लिए करीब 894 करोड़ की राशि स्वीकृत कर दी हैं. राज्य सरकार को उम्मीद हैं कि केंद्रीय टीम के दौरे के बाद केंद्र उनकी करीब सात हज़ार करोड़ की क्षति की मांग पर सकारात्मक रुख अपनाएगी.