लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लागू होने से गरीबों के घरों की महिलाओं के लिए सचमुच अच्छे दिन आ गए हैं। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश की नहीं देश के गांवों में रहने वाली करोड़ों महिलाआंे को अब इस योजना का लाभ मिल रहा है और वे स्वच्छ ईंधन का उपयोग करते हुए आसानी से अपने परिवारों का भोजन पका पा रही हैं। इस योजना से उनके स्वास्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव पड़ रहा है और अब वे धुएं में खाना बनाने के लिए बाध्य नहीं हैं।
मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में एल0पी0जी0 वितरकों को आशय पत्र वितरण के लिए आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि गांवों और दूर-दराज के क्षेत्रों में एल0पी0जी0 उपलब्ध कराने की दिशा में आज का यह कार्यक्रम अत्यन्त महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी उज्ज्वला जैसी योजना को लागू करने के लिए बधाई के पात्र हैं। प्रधानमंत्री जी की सोच ‘सबका साथ सबका विकास’, इस योजना में पूरी तरह से परिलक्षित होती है, क्योंकि इसका लाभ गरीबों, अल्पसंख्यकों, ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों को पूरी तरह से मिल रहा है।

योगी ने कहा कि इस कार्यक्रम में 300 नए एल0पी0जी0 वितरकों को एल0ओ0आई0 दिए गए हैं, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को सबसे ज्यादा राहत मिलेगी और उन्हें अब एल0पी0जी0 की उपलब्धता इत्यादि से सम्बन्धित समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार के सत्ता में आने से पहले एल0पी0जी0 कनेक्शन लेना बहुत कठिन था। उन्होंने कहा कि 01 मई, 2016 को जनपद बलिया से लागू की गई उज्ज्वला योजना से अब तस्वीर बदल चुकी है। इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ गांव की गरीब परिवारों की महिलाओं को हुआ है। उन्होंने कहा कि कल गुजरात में देश का 03 करोड़वां कनेक्शन वहां के मुख्यमंत्री द्वारा वितरित किया गया है। उत्तर प्रदेश में अब एल0पी0जी0 कनेक्शनों की संख्या 1.14 करोड़ से बढ़कर 2.88 करोड़ हो गई है।

मुख्यमंत्री तथा पेट्रोलियम मंत्री द्वारा 10 आवेदनकर्ताओं को स्वयं एल0ओ0आई0 वितरित किए गए। इस अवसर पर उनके द्वारा विभिन्न पेट्रोलियम कम्पनियों के राज्य के विभिन्न जनपदों में तैनात नोडल अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया।