कांग्रेस सरकार की 'दूरदर्शिता को मान्यता' देने के लिए राहुल ने सुषमा को कहा शुक्रिया

कांग्रेस सरकार की 'दूरदर्शिता को मान्यता' देने के लिए राहुल ने सुषमा को कहा शुक्रिया

नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का शुक्रिया अदा किया. संयुक्त राष्ट्र महासभा में सुषमा स्वराज ने अपने भाषण में आजादी के बाद आईआईएम और आईआईटी की स्थापना को भारत की बड़ी उपलब्धि बताया. जिसके बाद राहुल गांधी ने स्वराज का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार की "दूरदर्शिता को मान्यता" देने के लिए धन्यवाद.

ट्विटर पर राहुल गांधी ने कहा, "सुषमा जी, कांग्रेस सरकार की दूरदर्शिता और आईआईटी और आईआईएम की स्थापना जैसी उपलब्धियों को मान्यता देने लिए धन्यवाद." सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में आजादी के बाद भारत में आईआईएम और आईआईटी की स्थापना को बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि पाकिस्तान अभी तक सिर्फ आतंकवाद पैदा करने में सफल रहा है.

स्वराज ने अपने भाषण में कहा, "भारत और पाकिस्तान कुछ घंटों के अंतराल में स्वतंत्र हो गए थे. ऐसा क्यों है कि आज भारत को दुनियाभर में आईटी महाशक्ति की मान्यता प्राप्त है जबकि पाकिस्तान की पहचान आतंकवाद के निर्यातक के रूप में होती है?

उन्होंने आगे कहा,"हमने वैज्ञानिकों, विद्वानों, डॉक्टरों, इंजीनियरों का निर्माण किया. हमने आईआईटी, आईआईएम और एम्स बनाया है. आपने (पाकिस्तान) किसका निर्माण किया है? आपने आतंकवादियों का निर्माण किया है ... आपने आतंकवादी शिविर बनाए हैं, आपने लश्कर-ए-तैयबा, जैश -ए-मोहम्मद, हिजबुल मुजाहिदीन और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकी संगठन बनाए हैं."

स्वराज के भाषण की सराहना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी की.

पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट में विदेश मंत्री की सराहना करते हुए कहा, "सुषमा स्वराज जी ने आतंकवाद के खतरों पर एक मजबूत संदेश दिया है और हमें इस खतरे के खिलाफ एकजुट होकर लड़ना होगा."प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वराज को वैश्विक चुनौतियों की बेहतर समझ है और उन्होंने विश्व को बेहतर बनाने को लेकर भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया है."

मोदी ने कहा, "विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यूएन में अतुल्य भाषण दिया! उन्होंने विश्व स्तर पर भारत को गौरवान्वित किया है."

India