लखनऊ: मुलायम सिंह यादव सोमवार को लखनऊ में नई पार्टी बनाने का ऐलान कर सकते हैं. मुलायम ने सोमवार सुबह 11 बजे लोहिया ट्रस्ट में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. समझा जाता है कि आज रात तक अगर अखिलेश यादव से कोई समझौता नहीं हो जाता है तो नई पार्टी बन सकती है. मुलायम की नई पार्टी का नाम अखिल भारतीय समाजवादी पार्टी हो सकता है. यादव खानदान की गुटबाजी में मुलायम और उनके छोटे भाई शिवपाल एक तरफ और अखिलेश और मुलायम के चचेरे भाई रामगोपाल यादव दूसरी तरफ माने जाते हैं. शनिवार को हुई समाजवादी पार्टी के राज्य सम्मलेन में मुलायम नहीं पहुंचे थे.

समाजवादी पार्टी के दोनों धड़ों में जारी रस्साकशी के बीच शनिवार को अखिलेश यादव ने शिवपाल यादव पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा था कि वे 'नकली समाजवादियों' से सावधान रहें. हालांकि अखिलेश ने यह भी कहा कि उनके पिता मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद उनके साथ बना रहेगा और वह उनके आंदोलन को ऊंचाइयों तक पहुंचाएंगे. बीते गुरुवार को मुलायम की अध्यक्षता वाले लोहिया ट्रस्ट के सचिव पद से अखिलेश के करीबी रामगोपाल यादव को हटा दिया गया था. उनकी जगह मुलायम सिंह यादव ने शिवपाल यादव को सचिव बना दिया.

समाजवादी पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन 5 अक्टूबर को आगरा में होना है, जिसमें 3 साल के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा. इस साल 1 जनवरी को लखनऊ में हुई पार्टी के विशेष राष्ट्रीय अधिवेशन में मुलायम सिंह को अध्यक्ष पद से हटाकर अखिलेश यादव को राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया था.