उनकी ज़मीन ने उन्हें निकाल दिया और उनके मेजबान देश भारत उन्हें यहाँ से भी निकालने की धमकी दे रहा है, लेकिन सैयदुल्ला बाशर को आज भी उम्मीद है कि एक दिन उनके और उनके पुरे रोहिंग्या मुसलमान भाइयों के साथ न्याय होगा।

जैसा कि विश्व में रोहिंग्या मुसलमानों की दुर्दशा पर बहस की जा रही है, म्यांमार के रख़ीन राज्य में अपने घरों को पलायन करने को मजबूर होकर, बाशर बेहद आशा कर रहे हैं कि भारत सरकार उन्हें इस देश से बाहर न निकाले। उन्होंने कहा, “हम यहां कोई समस्या पैदा करने के लिए नहीं आए हैं। कृपया हमें आतंकवादियों के रूप में नहीं मानें।” एक रोहिंग्या प्रवासी शिविर में अस्थायी झोपड़ी उनके और उनके परिवार के लिए घर है।

दो बच्चों के पिता 27 वर्षीय बाशर ने कहा, “कोई भी शरणार्थी नहीं बनना चाहता है। हमें म्यांमार से पलायन करना पड़ा क्योंकि सरकार ने नरसंहार किया था। जब स्तिथि सामान्य हो जाएगी, हम अपने देश में वापस लौट जायेंगे।”

बशर म्यांमार में एक पत्थर का बिज़नेस चलाते थे और अब यहां एक मजदूर के रूप में काम कर रहे हैं, वह अपने माता-पिता, पत्नी और दो बच्चों के साथ यहाँ हैं।

एक बढ़ते मानवीय संकट की वैश्विक रोशनी में पकड़े गए, बाशर हजारों रोहंग्या मुसलमानों में से एक है जिसका वर्णन दुनिया में सबसे अधिक सताए हुए अल्पसंख्यक के रूप में किया गया है, जो अब भारत में रह रहें हैं।

हालांकि सरकार का अनुमान है कि देशभर में विभिन्न स्थानों में 14,000 रोहिंग्या हैं, सहायता श्रमिक कहते हैं कि यह संख्या 40,000 के करीब है।

पुराने शहर के विभिन्न हिस्सों में शिविरों में रहने वाले अनुमानित 3,500-4,000 रोहिंग्या मुसलमानों के लिए हैदराबाद एक घर की तरह है। लगभग 3,500 लोग संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) के साथ पंजीकृत हैं। उनमें से कुछ 2012 में आये थे जब हिंसा म्यांमार में फैल गई थी।

सरकार ने इस सप्ताह सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि रोहिंग्या मुसलमान अवैध रूप से अवैध अप्रवासी हैं और उनकी लगातार बढती संख्या एक “गंभीर राष्ट्रीय सुरक्षा पर असर” हो सकता है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वे ऐसे शरणार्थी नहीं थे जिन्होंने आश्रय मांग लिया था, लेकिन अवैध आप्रवासियों को निर्वासित किया जाएगा।

अब्दुल करीम ने कहा, “हम भी हमारी मातृभूमि में वापस जाना चाहते हैं। अगर दुनिया हमें समर्थन करे, तो हम वापस जाने की उम्मीद रखते हैं।

एक होटल में काम करने वाले एक 20 वर्षीय लड़के ने बताया कि, “म्यांमार में हिंसा के कारण हमारे कुछ परिवार और रिश्तेदार हमारे साथ नहीं हैं। कुछ लोग बांग्लादेश से भाग गए, कुछ लोग इंडोनेशिया गए, कुछ और श्रीलंका के साथ, मलेशिया, सऊदी अरब और कुछ दुबई के लिए भाग गये.”

बाशर ने कहा कि सरकार उन सभी स्थानों की जांच कर सकती है जहां रोहिंग्या पूरे भारत में रह रहे हैं और अगर कोई वहां आतंकवाद से संबंधित कुछ करने के दोषी पाए जातें हैं तो उनको सजा दी जाए।