लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज साईंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में आयोजित शौर्य सम्मान समारोह 2017 में शहीद सेना एवं पुलिस कर्मियों के परिजनों को अंग वस्त्र, सम्मान पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित, आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 धर्म सिंह सैनी सहित अन्य विशिष्टजन भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन मीडिया प्लानर एवं डी0जी0 वेब मीडिया वेंचर द्वारा सेना एवं पुलिस के शहीद कर्मियों के परिजनों को सम्मानित करने के लिए किया गया था।

राज्यपाल ने कहा कि देश के लिए शहीद होने वाले सैनिक एवं सुरक्षाकर्मी हमें देशभक्ति की प्रेरणा देते हैं। सैनिक 24 घंटे सरहद पर खड़े रहकर अपना दायित्व निभाते हंै तो देश के नागरिक चैन की नींद सोते हैं। चाहे सरहद की सुरक्षा हो, दूसरे देश की सहायता करना हो, दैवीय आपदा हो या अन्य किसी कठिनाई का समय हो, सेना और पुलिस के लोग पूरे मनोयोग से काम करते हैं, यही उनकी विशेषता है। उन्होंने कहा कि देश के ऐसे प्रहरियों से हमारा भावनात्मक रिश्ता होना चाहिए।

श्री नाईक ने कहा जिन लोगों ने अपने पुत्र, भाई, पिता, पति जैसे संबंधी को खोया है उनके प्रति आदर व्यक्त करना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने बताया कि 439 कारगिल शहीदों के परिजनों के लिए इसी दृष्टि से उन्होंने सरकारी खर्चे पर पेट्रोलियम मंत्री रहते हुए पेट्रोल पम्प और गैस एजेन्सी आवंटित किया था तथा लखनऊ के मध्य कमान स्थित स्मृतिका में परमवीर चक्र से सम्मानित उत्तर प्रदेश के नायक जदुनाथ सिंह, हवलदार अब्दुल हमीद तथा कैप्टन मनोज पाण्डेय के भित्ति-चित्रों के निर्माण का सुझाव दिया था जिसका अनावरण 22 दिसम्बर 2014 को हुआ। उन्होंने कहा कि शहीदों की याद को बनाए रखने की जरूरत है।
विधान सभा अध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित ने अपनी श्रद्धाजलि अर्पित करते हुए कहा कि शहीदों के परिजनों को सम्मानित करना वास्तव में भावुक क्षण है। भारतवासी शहीदों के प्रति आदर से विचार करते हैं और उनका यशगान करते हैं। देश की अस्मिता के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले न तो स्वर्गीय हैं न भूतकाल में हैं बल्कि वे हमारी स्मृति में जीवित हैं और हमें प्रेरित करते हैं। उन्होंने कहा कि शहीदों के परिजन आदर योग्य हैं।

कार्यक्रम में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 धर्म सिंह सैनी ने भी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में अनुराग बत्रा ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा अमित सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर शहीद सिपाही देवेन्द्र प्रताप, सुनील जंग, हरि सिंह बिष्ट, नायक सूबेदार रामानन्द सिंह, नवनीत राय, कैप्टन मुकेश श्रीवास्तव, कैप्टन मनोज पाण्डेय, मेजर समीरूल इस्लाल, मेजर रवि वैश्य, मेजर प्रतीक मिश्रा, उपनिरीक्षक जीतेन्द्र सिंह तेवतिया, आरक्षी काशी सिंह के परिजनों को सम्मानित किया गया।