लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य सचिवालय में 01 अक्टूबर, 2017 से ई-आॅफिस व्यवस्था लागू करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसे 31 अक्टूबर, 2017 तक पूरे सचिवालय के सभी अनुभागों में पूरी तरह से लागू कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि 01 जनवरी, 2018 से जिला मुख्यालयों को भी इस प्रणाली से जोड़ा जाएगा। साथ ही, सभी विभागों को ई-आॅफिस सिस्टम में जोड़ने की कार्रवाई की जाए।
मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां शास्त्री भवन में ई-आॅफिस प्रणाली लागू किये जाने के सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण देखने के दौरान व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि इस प्रणाली के लागू हो जाने के बाद कार्याें में पारदर्शिता आने के साथ-साथ गतिशीलता भी आएगी। उन्होंने कहा कि इस प्रणाली को सफल बनाने के लिए कर्मचारियों, अधिकारियों तथा मंत्रिगण को आवश्यक प्रशिक्षण दिलवाना सुनिश्चित किया जाए, ताकि इसका सही ढंग से उपयोग हो सके। प्रस्तुतिकरण के दौरान मुख्यमंत्री जी को इस प्रणाली के कार्य करने की प्रक्रिया के विषय में विस्तृत जानकारी दी गयी।
उल्लेखनीय है कि राज्य सचिवालय में ई-आॅफिस व्यवस्था लागू करने की दिशा में कार्रवाई की जा रही है। इसके तहत, सचिवालय के 95 विभागों के 455 अनुभागों को आच्छादित किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा लोगों को पारदर्शी प्रशासन उपलब्ध कराने की मंशा के क्रम में यह प्रणाली लागू की जा रही है। सचिवालय के 4,000 कर्मियों को इस प्रणाली के मद्देनजर आवश्यक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके अलावा, इस प्रणाली के लिए आवश्यक कम्प्यूटर, स्कैनर, प्रिन्टर इत्यादि आवश्यक उपकरणों की भी व्यवस्था की जा रही है।