लखनऊ: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत दोनों डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, केशव मौर्या, कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और मोहसिन रजा यूपी विधान परिषद के लिए शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं. इन सभी नेताओं ने 5 सितंबर को अपना नामांकन दाखिल किया था.

बता दें, कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद के उपचुनाव में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और उनके दो उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा ने विधानभवन में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था.

दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य व डॉ दिनेश शर्मा के साथ ही मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और मोहसिन रजा को 18 सितम्बर से पहले विधान सभा या परिषद का सदस्य होना जरुरी है. इसके लिए बीजेपी ने परिषद की छह सीटें विपक्षी दलों के नेताओं से खाली करवाई थीं. लेकिन आयोग ने सिर्फ चार सीटों पर ही चुनाव कराने का निर्णय लिया था.

ठाकुर जयवीर सिंह और अम्बिका चौधरी का कार्यकाल एक साल से कम होने की वजह से आयोग ने इन सीटों पर कार्यक्रम घोषित नहीं किया था. इसको लेकर योगी सरकार ने चुनाव आयोग में प्रतिवेदन दिया था.

आयोग ने सरकार के प्रतिवेदन को स्वीकार करते हुए ठाकुर जयवीर सिंह की रिक्त सीट पर चुनाव कराने का निर्णय लिया है. आयोग के इस निर्णय से सीएम व दोनों डिप्टी सीएम के साथ ही दोनों मंत्री भी एमएलसी बन गए.