दिव्यांग छात्रों पर लाठीचार्ज का मामला विधानसभा में ज़ोरदार ढंग से उठाएगी कांग्रेस

लखनऊ: लखनऊ स्थित डा. शकुन्तला मिश्रा नेशनल पूनर्वास विष्वविद्यालय में दिव्यांग छात्रों पर हुये लाठीचार्ज को लेकर चल रहे धरने के दौरान बृृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश कांगे्रस कमेटी की महासचिव एवं विधायक आराधना मिश्रा मोना दिव्यांग छात्रों के बींच पहंुची । धरना स्थल पर विधायक आराधना मिश्रा मोना से पुलिस लाठीचार्ज से पीड़ित दिव्यांग छात्रों ने प्रशासनिक उत्पीडन को लेकर अपनी व्यथा सुनाई । छात्रों ने विधायक मोना से कहा कि वह अपनी जायज मांगों को लेकर राज्यपाल को ज्ञापन देना चाहते थे किन्तु विश्वविद्यालय प्रशासन की शह पर पुलिस ने उन पर अनावष्यक लाठीचार्ज कर गंभीर चोटे पहंुॅचा दी । इन छात्रों का विधायक से यह भी कहना था कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा लगातार इनका आर्थिक तथा मानसिक शोषण किया जा रहा है और किसी भी प्रकार की ऐसी सुविधा नहीं दी जा रही है जिससे वह अपनी पढ़ाई सुचारू रूप से जारी रख सकें । पीड़ित छात्रों ने यह भी बात रखी कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा उनकी तमाम शासकीय सुविधाओं को नदारत रखकर राज्यपाल को वाइस चांसलर ने गलत रिपोर्ट भेज रखी है इस पर विधायक मोना ने पीड़ित दिव्यांग आन्दोलनरत छात्र व छात्राओं को यह भरोसा दिलाया कि उनको न्याय दिलाने के लिये वह यह मांगे प्रदेश के राज्यपाल और सरकार तक कांगे्रस पार्टी की ओर से पूरी मजबूती के साथ रखवायेंगी इसके बावजूद भी यदि सरकार और प्रशासन ने उत्पीड़न को लेकर समुचित कार्यवाही न की तो यह मामला कांगे्रस विधान सभा में पूरी दमदारी से उठायेगी । विश्वविद्यालय कैम्पस में विधायक मोना की मौजूदगी सुनकर नेहा सिंह की अगुवाई में दिव्यांग छात्रायें उनसे मिलने आ पहंुॅची और अपने साथ हो रहे उत्पीड़न की भी बात रखी ।छात्राओ द्वारा विश्वविद्यालय के स्टाफ द्वारा अमानवीय उत्पीड़न की बात सुनकर वह भावुक भी हो उठी और उन्होंनें कहा कि भा.ज.पा. सरकार को बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं के अपने नारे के प्रति कुछ तो संवेदनशीलता दिखानी चाहिए ।

दिव्यांगों पर पुलिस लाठीचार्ज को पूरी तरह गलत ठहराते हुये कांगे्रस विधायक मोना ने इसे ब्रिट्रिश हुकूमत में भी पुलिसिया बर्बरता से लाल फीताशाही की बड़ी दुर्भाग्यपूर्ण घटना करार दिया ।

इसके बाद विधायक मोना मेडिकल कालेज गयीं और हाल ही में लखीमपुर खीरी जनपद की मासूम शिवानी मिश्रा की हाथ काट लिये जाने की वजह से जीवन मौत से जूझ रही घायल शिवानी के इलाज की जानकारी लेने दोबारा गयी । इसके पूर्व कांगे्रस विधायक मोना बलरामपुर चिकित्सालय भी गयीं और सिविल न्यायालय में लिफ्ट की खराबी के कारण हुई दुर्घटना में घायल वकीलों का भी हाल चाल जाना, यहांॅ घायल वकीलों ने विधायक मोना से बताया कि चिकित्सालय में उन्हें किसी भी प्रकार की चिकित्सा सुविधा नहीं दी जा रही है इस पर विधायक ने घायल वकीलों के बेहतर उपचार हेतु शासन स्तर पर वार्ता किये जाने का आष्वासन दिया ।

गौरतलब है कि कांगे्रस विधायक मोना ने घायल वकीलों का हालचाल ले ही रही थी कि जनपद न्यायाधीष भी पीड़ित वकीलों से मिलने पहंुच गये और इसी बींच अस्पताल में बिजली भी गायब हो गयी । इस मौके पर प्रदेष कंागे्रस सचिव शैलेन्द्र तिवारी, राज्य सभा सदस्य प्रमोद तिवारी के मीडिया प्रभारी ज्ञान प्रकाष शुक्ला, एन.एसयूआई ला.वि वि के इकाई अध्यक्ष गौरव तिवारी, पवन चैरसिया रणधीर सिंह समर प्रताप सिंह रोहित शुक्ला सिंह सहित तमाम पदाधिकारी मौजूद थे ।