बलात्कारी बाबा का डेरा खंगालने की तैयारी शुरू

बलात्कारी बाबा का डेरा खंगालने की तैयारी शुरू

5000 जवान तैनात, निगरानी करने वाले जज को मिलेंगे 1.5 लाख रुपए महीना

नई दिल्ली: बलात्कारी बाबा राम रहीम के सिरसा में स्थित डेरे को खंगालने के लिए हरियाणा सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक डेरे में सर्च ऑपरेशन के लिए 5000 जवान तैनात किए गए हैं, वहीं ताले तोड़ने के लिए 22 लोहारों की टीम भी तैयार रखी गई है। पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायलय ने मंगलवार को राज्य सरकार की उस याचिका को मंजूर कर लिया, जिसमें बलात्कारी बाबा राम रहीम के सिरसा स्थित डेरे में सर्च ऑपरेशन की मंजूरी मांगी गई थी। राज्य सरकार ने कोर्ट में याचिका लगाई थी कि डेरे की संपत्तियों की जांच न्यायिक अधिकारी की निगरानी में की जाए, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया। डेरे में सर्च ऑपरेशन पानीपत के रिटायर्ड जिला एवं सेशन जज अनिल कुमार पवार के नेतृत्व में होगा, जिन्हें होईकोर्ट ने नियुक्त किया है। बताया जा रहा है कि प्रशासन डेरे में तीन बिंदुओं पर अपना सर्च ऑपरेशन चलाएगा। पहला डेरे में अवैध हथियार और विस्फोटक सामग्री की तलाश की जाएगी। वहीं दूसरा बिंदू अवैध संपत्ति, काला धन या अन्य चीज और तीसरा बिंदू है पूर्व साधकों डेरे में कई लाशें दफन होने का दावा। बताया जा रहा है कि अगर प्रशासन को शक हुआ तो वह डेरे में खुदाई भी करवा सकता है।

सर्च ऑपरेशन के लिए नियुक्त किए गए रिटायर्ड जज अनिल पवार को 1.45 लाख रुपए वेतन और पर्सनल स्टाफ दिया जाएगा। रिटायर्ड जज पवार अपनी रिपोर्ट हाईकोर्ट को एक बंद लिफाफे में सौपेंगे और साथ में सर्च ऑपरेशन की वीडियोग्राफी कराने का भी आदेश दिया गया है। हरियाणा के डीजीपी बलजीत सिंह संधू का कहना है कि कोर्ट के आदेश की कॉपी मिलने के बाद हम वह रिटायर्ड जज को सौंप देंगे और जैसे ही वो अनुमति देंगे हम ऑपरेशन शुरू कर देंगे।

इसकी जांच के लिए एक एसआईटी भी बनाई गई है, जिसका नेतृत्व एडीजीपी प्रशांत कुमार अग्रवाल करेंगे। वहीं सिरसा डेरे में सर्च ऑपरेशन का नेतृत्व एक आईएएस और तीन आईपीएस अधिकारी करेंगे। इसके अलावा पांच हजार पुलिस और अर्द्धसैनिक बल के जवान भी इस ऑपरेशन में शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि करीब दो दर्जन लोहार भी प्रशासन ने हायर किए हैं, ताकि ऑपरेशन के दौरान उन्हें ताले तोड़ने में मदद मिल सकते। सिरसा में 40 स्वैट कमांडो की टीम, बम निरोधक दस्ते की टीम पहुंच गई है। इसके अलावा डॉग स्क्वॉयड की टीमें भी बुलाई गई हैं। इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

India