ISIS ने ली बार्सिलोना हमले की जिम्मेदारी

ISIS ने ली बार्सिलोना हमले की जिम्मेदारी

बार्सिलोना: स्पेन में गुरुवार की रात को दो आतंकी हमले हुए। पहला हमला बार्सिलोना शहर में आतंकी हमले हुआ। शहर के सिटी सेंटर में एक तेज रफ्तार वैन ने दर्जनों लोगों को कुचल दिया। इसमें 13 लोगों की मौत हो गई। वहीं दूसरे हमले में छह आम नागरिक और एक पुलिसवाला घायल हो गया। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएसआईएस ने जिम्मेदारी ली है। स्थानीय पुलिस के मुताबिक यह एक आतंकी हमला है। बार्सिलोना पुलिस ने ट्विटर पर इसे भयावह बताया है। शहर के आपातकालीन सेवा ने लोगों को सलाह दी है कि वे प्लाका काटालुनिया इलाके में ना जाएं। इसके साथ ही मेट्रो और रेलवे स्टेशनों को बंद करने को कहा गया है। बता दें कि बार्सिलोना में एक ड्राइवर ने वाहन को राहगीरों के बीच घुसा दिया जिससे करीब 20 लोगों के घायल होने की खबर है। गौरतलब है कि बार्सिलोना पुलिस ने पुलिस ने इसे आतंकी हमला करार दिया था। पुलिस ने इस घटना में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि इस हमले में उसी का हाथ था। अरेस्ट किए गए संदिग्ध से पूछताछ कर रही है।

कैटोलोनिया प्रांत की पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘बार्सिलोना के लॉस रामब्लास इलाके में एक व्यक्ति ने वाहन से टक्कर मारी, कई लोग घायल हो गए।’’ एएफपी के एक संवाददाता ने कहा कि घटना वाले इलाके की घेराबंदी कर दी गई, मौके पर कई एंबुलेंस और पुलिस वाहन मौजूद हैं। लास रामब्लास बार्सिलोना का बहुत मशहूर एवं व्यस्त इलाका हैं। आमतौर पर यहां पर्यटकों की खासी भीड़ होती है और रात तक मनोरंजन कार्यक्रम चलते रहते हैं। स्पेन अब तक इस तरह के चरमपंथी हमले से बचा रहा है जो हाल के समय में फ्रांस, बेल्जियम और जर्मनी में हुए हैं।

घटना के विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है। बता दें कि पिछले साल जुलाई में पूरे यूरोप में इत अंदाज में गाड़ियों द्वारा भीड़ में घुसकर कुचलने की की कई घटनाएं हो चुकी हैं। बर्लिन, लंदन, स्टॉकहोम में इस तरह की आतंकी घटनाओं में करीब 100 लोगों की जान जा चुकी है। हाल के दिनों में बार्सिलोना में पर्यटकों पर हमले की धमकी भी मिलती रही है। बता दें कि बार्सिलोना मशहूर एक पर्यटक शहर है।