पीसीबी ने भेजा कारण बताओ नोटिस, सात दिन में मांगा जवाब

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने गुरुवार (17 अगस्त) को टेस्ट बल्लेबाज उमर अकमल को कारण बताओ नोटिस भेजा क्योंकि उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्य कोच मिकी आर्थर ने लाहौर स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में हुई एक बहस के दौरान पर उनके साथ बदतमीजी की. पीसीबी अधिकारी ने कहा कि अकमल को कारण बताओ नोटिस इसलिये भेजा क्योंकि उन्होंने अपने अनुबंध की शर्तों का उल्लघंन किया है जिसमें किसी भी खिलाड़ी के अधिकारियों की अनुमति के बिना मीडिया से बात करने पर रोक लगी हुई है.

अधिकारी ने कहा, ‘‘उसे (उमर) नोटिस का जवाब देने के लिये सात दिन का समय दिया गया है.’’ जब अकमल से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि वह नोटिस का जवाब देंगे क्योंकि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है.उन्होंने कहा, ‘‘इसमें मेरी कोई गलती नहीं है इसलिये मैं चिंतित नहीं हूं और सच्चाई के साथ जवाब दूंगा. जो कुछ हुआ है, वह सब उन्होंने देखा है.’’ अकमल ने दावा किया कि जब वह ट्रेनिंग और अभ्यास के लिये राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में गये थे तो आर्थर ने उनके साथ गलत बर्ताव किया था.

अकमल ने बुधवार (16 अगस्त) को कहा, ‘‘मैं अपने उस बयान पर कायम हूं जिसमें मैंने आर्थर पर बदसलूकी का आरोप लगाया था. उन्होंने मेरे साथ पहले अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया और फिर बदसलूकी भी की. इंजमाम भाई (इंजमाम उल हक) और मुश्ताक भाई (मुश्ताक अहमद) इस घटना के प्रत्यक्षदर्शी हैं.

यह विवाद तब शुरू हुआ जब उमर इंग्लैंड से घुटने का इलाज और पुनर्वास कार्यक्रम के पूरा होने के बाद देश वापस लौटे और प्रशिक्षण के लिये अकादमी पहुंचे. उमर ने कहा कि वहां पहुंच कर उन्होंने बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लावर से कहा कि उन्हें बल्लेबाजी अभ्यास की जरूरत है. उन्होंने कहा, ‘‘जब मैं वहां पहुंचा तब फ्लावर और टीम के फिजियो ग्रांट लुडेन ने मुझे वहां अभ्यास करने से मना कर दिया. उन्होंने कहा कि वे सिर्फ बोर्ड के अनुबंधित खिलाड़ियों के साथ काम करते हैं. इसके बाद मैं आर्थर के पास गया उन्होंने भी मुझे ऐसा ही जवाब देते हुये इंजमाम और मुश्ताक से बात करने को कहा.’’

उमर ने कहा, ‘‘इंजमाम और मुश्ताक ने मुझे फिटनेस टेस्ट में असफल होने का हवाला देते हुये स्थिति को स्पष्ट किया और आर्थर के पास दुबारा जाने को कहा. जैसे मैं उनके पास दुबारा पहुंचा वह अपना आपा खो बैठे और मुझे क्लब क्रिकेट खेलने के लिये कहा. इसके बाद उन्होंने मेरे साथ बुरा व्यवहार किया और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया. मैं सब कुछ बर्दाश्त कर सकता हूं लेकिन किसी को ऐसी भाषा इस्तेमाल करने का हक नहीं.

पिछले साल पाकिस्तानी टीम की जिम्मेदारी संभालने वाले आर्थर ने आरोपों से इनकार किया. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उमर के साथ किसी भी तरह की अभद्र भाषा का इस्तेमाल नहीं किया, वह झूठ बोल रहा है.’’ आर्थर ने कहा कि उन्होंने अकमल से कहा था कि वह क्रिकेट क्लब खेले और अपनी फिटनेस पर कड़ी मेहनत करे और महज अभ्यास के लिये एनसीए नहीं आये.