लखनऊ: लाॅयनेस डिस्ट्रिक्ट 321 ए2 ने फोर्टिस हाॅस्पिटल, वसंत कुंज और बाला प्रीतम कैंसर केयर के साथ मिलकर एक प्रयास ’’उम्मीद’’ की शुरूआत की है जो स्तन, थाइराॅयड और मुंह के कैंसर से पीड़ित पिछड़े तबके के लोगों को गुणवत्तापूर्ण और किफायती उपचार मुहैया कराने की ओर केंद्रित है। इस प्रयास की षुरूआत श्री ष्याम जाजू, राश्ट्रीय उपाध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी, श्री मनजीत सिंह जीके, अध्यक्ष, जीकेएमसी और कर्नल एच.एस. चहल, रीजनल सीओओ, फोर्टिस हेल्थकेयर की गरिमामयी उपस्थिति में की गई। इस मौके पर उपस्थित अन्य गणमान्य लोगों में डाॅ. जी.के. राठ, डाॅ. एन.के. षुक्ला और डाॅ. एस.वी.एस. देव जैसे एम्स के जाने-माने डाॅक्टर षामिल थे।

उम्मीद का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच और उसका खर्च वहन करने की क्षमता के बीच के अंतर को पाटना है। यह प्रयास सुनिश्चित करता है कि गुणवत्तायुक्त देखभाल सही समय पर उन मरीजों को दी जाए जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है भले ही उनकी आर्थिक स्थिति कुछ भी हो। उम्मीद डाॅ. मनदीप एस मल्होत्रा (प्रमुख, हेड, नेक एंड ब्रेस्ट आॅन्कोप्लास्टी विभाग, फोर्टिस वसंत कुंज), श्रीमती ललिता राकइन (प्रोजेक्ट चेयरपर्सन), लाॅयनेस डिस्ट्रिक्ट 321 ए2, डाॅ. दीपक झा (वरिश्ठ सलाहकार, हेड, नेक एंड ब्रेस्ट आॅन्कोप्लास्टी विभाग) और उनकी टीम के संयुक्त प्रयासों का परिणाम है जिसमें डाॅ. मानसी चौहान, डाॅ. नेहा शर्मा और मनजीत सिंह शामिल है। यह टीम स्तन संरक्षण और पुनर्निर्माण के क्षेत्र में विषेशज्ञ हैं और अत्यधिक गंभीर हो चुके या बार-बार हो रहे सिर और गर्दन के कैंसर का इलाज करते हैं।

श्री मनजीत सिंह जीके, अध्यक्ष, डीएसजीएमसी ने कहा, ’’बाला प्रीतम कैंसर केयर सभी को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के सिक्ख सिद्धांतों पर स्थापित किया गया है। उन्हें यह कहते हुए गर्व हो रहा है डाॅ. मनदीप एस. मल्होत्रा और उनकी टीम इस केंद्र पर अब 76 सफल सर्जरी कर चुके हैं।’’

श्री संदीप गुडुरू, फेसिलिटी निदेशक, ’’फोर्टिस फ्लाइट लेफ्टिनेंट राजन ढल हाॅस्पिटल में हमें एक ऐसे कार्यक्रम का हिस्सा बनने पर बेहद गर्व है जो समाज के सामाजिक रूप से पिछड़े लोगों की ऐसी गंभीर बीमारियों का उपचार कराने में मदद कर रहा है। हम उम्मीद प्रयास के अंतर्गत की जाने वाली सर्जरियों में 40 फीसदी से अधिक सब्सिडी देते हैं।

लाॅयनेस ललिता राकइन, प्रोजेक्ट चेयरपर्सन ने लाॅयनेस डिस्ट्रिक्ट 321 ए2 द्वारा संचालित किए जा रहे सामाजिक कार्यक्रमों की समीक्षा के बाद कहा कि उन्हें उम्मीद से जुड़े होने पर गर्व है। सिर्फ धर्मार्थ कार्यों की ओर ध्यान केंद्रित करने के बजाय उपचार की गुणवत्ता की ओर ध्यान देना बेहतर है।

डाॅ. मनदीप मल्होत्रा सलाहकार, सर्जिकल आॅन्कोलाॅजी, फोर्टिस फ्लाइट लेफ्टिनेंट राजन ढोल हाॅस्पिटल वसंत कुंज दिल्ली ने कहा, ’’कैंसर के उपचार की प्रकृति बहुआयामी है और इसमें विभिन्न प्रकार सर्जरियां, कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी जैसी चीजें शामिल हैं। ये सभी अत्यंत गहन, महंगी और जटिल उपचार प्रक्रियाएं हैं। हालांकि सरकारी एजेंसियां और एनजीओ यानी गैर सरकारी संगठनों ने कैंसर की पहचान और बचाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने में सराहनीय प्रयास किए हैं फिर भी सरकारी अस्पताल अब भी ज्यादातर कैंसर मरीजों के लिए एकमात्र विकल्प बने हुए हैं। पूरे देश में कैंसर मरीजों की बढ़ती संख्या और उपचार सुविधाओं के बीच बड़ा अंतर मौजूद है। बड़े शहरों में बेहतर बुनियादी ढांचा मौजूद है लेकिन वह काफी महंगा है। स्वास्थ्य बीमा का दायरा सीमित है और आबादी का बहुत ही छोटा हिस्सा ही आॅन्कोलाॅजी उत्पादों के लिहाज से बीमा के दायरे में आता है। कुल मिलाकर स्पष्ट है कि कैंसर की वजह से होने वाली मौतों की संख्या में बढ़ोतरी की वजह सिर्फ जागरूकता की कमी ही नहीं बल्कि उचित समय और वहन करने योग्य खर्च पर उपयुक्त उपचार तक पहुंच में कमी भी है।’’

डाॅ. मनदीप एस. मल्होत्रा ने बताया कि स्तन, थाइराॅयड या मुंह के कैंसर से पीड़ित होने या संदेह होने पर मरीज 9971474985, 9555464703 पर काॅल कर या Faithoncology@gmail.com पर मेल भेजकर उम्मीद कार्यक्रम के अंतर्गत सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।