इंग्लैंड बना चैम्पियन, श्रूबसोल ने झटके 6 विकेट

लॉर्ड्स: इंग्लैंड ने भारत को नौ रनों से हराते हुए रविवार को आईसीसी महिला विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया है।
इंग्लैंड ने भारत के सामने 229 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 48.4 ओवरों में 219 रन पर अपने सभी विकेट गंवा बैठी। इस तरह उसके हाथ से पहली बार विश्व विजेता बनने दूसरा मौका चला गया।
इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नताली स्काइवर के 51 रन और सारा टेलर के 45 रनों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट खोकर 228 रन बनाए थे।
भारतीय महिला टीम एक समय तक इस लक्ष्य को हासिल करती दिख रही थी, लेकिन अंत में इंग्लैंड ने लगातार विकेट लेते हुए उसे ऐतिहासिक जीत से महरूम रखा और भारत के हाथ से जीता-जीताया मैच छीन लिया।
भारत के लिए सलामी बल्लेबाज पूनम राउत ने सार्वधिक 86 रन बनाए जबकि सेमीफाइनल में शताकीय पारी खेलने वाली हरमनप्रीत कौर ने 51 रनों का योगदान दिया। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी की। अंत में वेदा कृष्णामूर्ति ने 35 रनों का पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो पाईं।

11.1 ओवर में 47 के स्कोर पर इंग्लैंड को राजेश्वरी गायकवाड़ ने पहला झटका दिया। राजेश्वरी ने लॉरेन विनफील्ड (24) को बोल्ड कर दिया। थोड़ी देर बाद ही पूनम यादव बॉलिंग करने आईं और आते ही उन्होंने दूसरी सेट बल्लेबाज ब्यूमोन्ट (23) का विकेट ले लिया। ब्यूमोन्ट 14.3 ओवर में यादव की बॉल पर झूलन गोस्वामी को कैच दे बैठी थीं। 3 रन बाद ही एक विकेट और गिरा जब 16.1 ओवर में पूनम यादव ने हेदर नाइट (1) को lbw करके इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया।

फिर झूलन ने 33वें ओवर में 146 के स्कोर पर लगातार 2 बॉल पर 2 विकेट लेकर इंग्लैंड को प्रेशर में ला दिया। इस ओवर की चौथी बॉल पर उन्होंने टेलर (45) को सुषमा वर्मा के हाथों कैच करा दिया।
सारा का विकेट लेने के बाद अगली ही बॉल पर उन्होंने नई बैट्समैन फ्रेन विल्सन को lbw कर इंग्लैंड का पांचवां विकेट गिराया। इस वक्त स्कोर 146 रन था। छठा विकेट भी झूलन गोस्वामी ने ही लिया। उन्होंने 37.1 ओवर में 164 के स्कोर पर नताली स्काइवर (51) को lbw कर दिया। कैथरीन ब्रंट (34) को रन आउट करके दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड का सातवां विकेट गिराया। इस वक्त स्कोर 196 रन था। जेनी गन (25) और लॉरा मार्श (14) नॉटआउट पवेलियन लौटीं। दोनों ने मिलकर आठवें विकेट के लिए 32* रन की पार्टनरशिप की।

भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड के 3 बड़े विकेट झटके।
झूलन ने पहला विकेट 33वें ओवर की चौथी गेंद पर लिया। झूलन ने सारा टेलर(62 गेंदो पर 45 रन) को सुष्मा वर्मा के हाथों कैच आउट किया। उसके बाद फिर अगली गेंद पर फ्रैन विल्सन को बिना खाता खोले ही एलबीडब्ल्यू आउट किया। झूलन के पास ब्रंट को आउट कर हैट-ट्रिक का मौका था पर झूलन इससे चूक गई थी।