हथियारों का ज़खीरा बरामद

लखनऊ: डॉन छोटा राजन के बेहद करीबी शूटर खान मुबारक को एसटीएफ ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। एसटीएफ ने उसे पीजीआई थाना क्षेत्र में सुलतानपुर रोड के पास से पकड़ा है। वह लखनऊ में कोई बड़ी वारदात करने के इरादे से आया हुआ था। उसके पास से 15 आधुनिक हथियार और 56 कारतूस बरामद हुये हैं। खान मुबारक के खिलाफ इलाहाबाद और अम्बेडकर नगर में दो दर्जन मुकदमे हत्या, लूट व अपहरण के दर्ज हैं। बरामद असलहों में 7.62 बोर, नाइन एमएम और 0.32 बोर की पिस्टल हैं।

एसटीएफ के डीआईजी मनोज तिवारी ने बताया कि खान मुबारक मुम्बई में एक फिल्म डायरेक्टर की हत्या में जेल में बंद जफर खान उर्फ जफर सुपारी का भाई है। जफर ने ही उसे छोटा राजन के गिरोह में जोड़ा था। खान मुबारक मूल रूप से अम्बेडकरनगर के हसंवर, हरसंभार इलाके का रहने वाला है।
एस0टी0एफ0, उत्तर प्रदेश को विगत काफी दिनो से सूचना प्राप्त हो रही थी कि अण्डर वल्र्ड छोटा राजन गिरोह का सदस्य व शार्प शूटर तथा जनपद-अम्बेडकरनगर से हत्या के अपराध में वांछित दुर्दान्त अपराधी खान मुबारक अम्बेडकर, वाराणसी, मिर्जापुर, इलाहाबाद, फैजाबाद तथा लखनऊ आदि जनपदों में स्थान बदल-बदल कर रह रहा है तथा अपने गैंग के साथ सक्रिय होकर ठेकेदारों से रंगदारी व भयादोहन के अपराधों को अन्जाम दे रहा है। इस कारण इस अपराधी का उक्त व्यवसायी वर्ग में भय व आतंक का वातावरण व्याप्त है। खान मुबारक व उसके भाई जफर खान उर्फ जफर सुपारी का सम्बन्ध अण्डरवल्र्ड छोटा राजन गिरोह से होने के कारण कोई व्यक्ति इनके विरूद्ध विधिक कार्यवाही कराने की हिम्मत नही कर पा रहा है। यह अपराधी अपने गिरोह के सदस्यों को सक्रिय कर किसी बड़ी अपराधिक घटना को अन्जाम देने की योजना बना भी रहा है। इसके लिए वह भारी संख्या में असलहों की व्यवस्था कर रहा है।

इस सम्बन्ध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0, उत्तर प्रदेश द्वारा एस0आनन्द, अपर पुलिस अधीक्षक के पर्यक्षण में निरीक्षक विमल सिंह के नेतृत्व में एक टीम का गठन कराते हुए अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ करायी गयी। एस0टी0एफ0 टीम द्वारा इस अपराधी के सम्बन्ध में प्राप्त अभिसूचनाओं को विकसित किया गया तथा इस अपराधी की तलाश हेतु मुखविर मामूर किये गये। इसी दौरान दिनंाकः 21-07-2017 को विश्वसनीय स्रोत के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि यह अपराधी अपने किसी परिचित से मिलने के लिए थाना-पी0जी0आई0, जनपद-लखनऊ क्षेत्र में सुल्तानपुर रोड पर झिलझिलपुरवा तिराहा के पास आने वाला है। इस सूचना को विकसित करते हुए निरीक्षक श्री विमल कुमार सिंह के नेतृत्व में एस0टी0एफ0 टीम द्वारा उक्त स्थान पर पहुॅचकर अपनी उपस्थिति छिपाते हुए घेराबन्दी की गयी। इसी दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति सुल्तानपुर रोड से अन्सल ए0पी0आई0 गोल्फ सिटी की तरफ आता हुआ दिखायी दिया, जिसे मुखविर द्वारा पहचानकर बताया कि यही कुख्यात अपराधी खान मुबारक है। टीम द्वारा इस अपराधी को गिरफ्तार करने का प्रयास किया तो उसके द्वारा अचानक एस0टी0एफ0 टीम पर फायरिंग करना प्रारम्भ कर दिया। इस पर टीम द्वारा संयम एवं साहस का परिचय देते हुए आवश्यक बल प्रयोग कर इस अपराधी को गिरफ्तार कर लिया गया।

प्रमुख वारदातें

वर्ष 2007 में जेल से छूटने के बाद पोस्टआफिस में लूटपाट की, इसे भी गोली लगी थी पुलिस की।

वर्ष 2012 में छोटा राजन के दूसरे शूटर ओसामा की 50 लाख रुपये की सुपारी लेकर हत्या कर दी। इस
अपराध से पहले वह पांच साल जेल में बंद रहा था।

वर्ष 2012 में ही ईंट भट्ठा मालिक अईनुद्दीन की हत्या रंगदारी न देने पर कर दी थी।

वर्ष 2014 में जमीन के विवाद में अम्बेडकर नगर में मोहन यादव को गोली से उड़ा दिया था।

वर्ष 2016 में अपने ही गिरोह के शार्प शूटर शेरू आलम की हत्या कर दी। यह वारदात उसने अपने विरोधी जुगरान को फंसाने के लिए की थी।