लंदन: वेनेजुएला में जन्मीं, स्विट्जरलैंड में रहने वाली और स्पेन के लिए खेलने वाली गार्बीन मुगुरुजा ने रविवार को अमेरिका की दिग्गज वीनस विलियम्स को हराते हुए साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम-विंबलडन का महिला एकल खिताब जीत लिया। सेंटर कोर्ट पर खेले गए खिताबी मुकाबले में 23 साल की मुगुरुजा ने सात बार की ग्रैंड स्लैम विजेता वीनस को 7-5, 6-0 से हराया। यह उनका पहला विंबलडन खिताब है। साथ ही यह उनका दूसरा ग्रैंड स्लैम है। 2016 में मुगुरुजा ने फ्रेंच ओपन जीता था।
दूसरी ओर, 37 साल की वीनस छठी बार विंबलडन खिताब जीतने से चूक गईं। वह मुगुरुजा के सामने पूरी तरह दोयम साबित हुईं। वीनस ने दो बार अमेरिकी ओपन खिताब भी जीता है। वीनस अगर मुगुरुजा को हराने में सफल हो जातीं तो वह इतिहास कायम कर सकती थीं।
वीनस की छोटी बहन सेरेना ने बीते साल 35 साल 125 दिन की उम्र में आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतकर एक नया इतिहास कायम किया था। वीनस के पास अपनी छोटी बहन को पीछे छोड़ने का मौका था लेकिन मुगुरुजा ने ऐसा नहीं होने दिया।
मजेदार बात यह है कि मुगुरुजा ने बीते साल सेरेना को ही हराकर फ्रेंच ओपन खिताब जीता था। और मजेदार बात यह है कि वीनस 31 अक्टूबर, 1990 को पेशेवर टेनिस खिलाड़ी बनी थीं और उस समय स्पेनिश पिता और वेनेजुएला निवासी मां की पुत्री मुगुरुजा (जन्म : 8 अक्टूबर, 1993) की उम्र एक साल थी।