नई दिल्ली: अरुणाचल प्रदेश में मंगलवार को वायु सेना का एक हेलीकॉप्टर लापता हो गया। इसमें तीन लोग सवार थे। हेलीकॉप्टर प्रदेश के सगली गांव के पास गायब हुआ। इससे पहले मंगलवार को ही अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी। किरण रिजिजु ने भी इस पर ट्वीट करते हुए लिखा, “उत्तर-पूर्वी भारत में मौसम काफी खराब है। मैं सुरक्षित हूं लेकिन पूरा राज्य तंत्र वायु सेना के हेलीकॉप्टर की तलाश में जुटा है। ”

रिजिजू को ले जा रहे बीएसएफ के एक हेलीकॉप्टर की खराब मौसम की वजह से ईटानगर पॉलीटेक्निक के खेल मैदान में आपात लैंडिंग करानी पड़ी। हेलीकॉप्टर को राजभवन के हेलीपैड पर उतरना था, लेकिन खराब मौसम की वजह से हेलीकॉप्टर को पॉलीटेक्निक के खेल के मैदान में उतरने को मजबूर होना पड़ा। एमआई-17 हेलीकॉप्टर में रिजिजू एवं सात अन्य यात्री और चालक दल के सदस्य थे। हेलीकॉप्टर के पायलटों ने खराब मौसम में हेलीकॉप्टर को करीब 10 मिनट तक हवा में रखने के बाद आपात स्थिति में इटानगर में एक छोटे से मैदान में उतारा।

इससे पहले 23 मई को भारतीय वायु सेना का सुखोई फाइटर जेट दो क्रू मेंबर्स के साथ लापता हो गया था। तीन दिन बाद इसका मलबा बरामद हुआ था। भारतीय वायुसेना ने कहा था, “विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के दौरान सुखोई-30 के पायलटों स्क्वाड्रन लीडर डी.पंकज तथा फ्लाइट लेफ्टिनेंट एस.अचुदेव को जानलेवा चोटें आईं।” विमान के फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर तथा दुर्घटनास्थल से बरामद कुछ अन्य वस्तुओं के विश्लेषण से पता चलता है कि पायलट विमान से बाहर निकल ही नहीं पाए। विमान का मलबा इलाके की सघन तलाशी के दौरान 26 मई को मिला था।