लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि पहली जुलाई से लागू होने जा रहे ‘उत्तर प्रदेश वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक’ ‘वन नेशन-वन टैक्स’ की अवधारणा पर आधारित है और इसका सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश को मिलेगा।

प्रदेश पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि करों में एकरूपता लाने के लिए यह विधेयक लाया गया है जो अत्यंत क्रांतिकारी कदम है। यह देश व प्रदेश के व्यापक हित के साथ-साथ उपभोक्ता और व्यापारियों के हित में भी है। इसमें अनाज समेत बहुत की वस्तुओं पर कर समाप्त हो जाएगा जिससे उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। इस विधेयक के लागू होने से पूरा देश एक बाजार हो जाएगा जिससे व्यापारियों को काफी फायदा होगा। इंस्पेक्टर राज खत्म होने के साथ जांच चैकियों पर व्यापारियों का उत्पीडन रुकेगा।

प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि जीएसटी को लेकर व्यापारियों में फैली शंकाओं का समाधान करने के लिए प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने भी स्वागतयोग्य कदम उठाए हैं। वाणिज्यकर विभाग अगले तीन महीने तक न तो किसी व्यापारी की जांच करेंगे और न ही छापा मारेंगे। इतना ही नहीं जीएसटी लागू होने के बाद जो पहला रिटर्न 20 जुलाई तक फाइल करना था उसके लिए भी दो महीने की छूट दी गई है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि इस व्यवस्था में न तो कर की चोरी हो सकेगी और न ही इतना टैक्स लगेगा कि व्यापारी भयभीत हों। जीएसटी की संभावित सफलता से हतोत्साहित विपक्षी दल इसके बारे में कुप्रचार कर रहे हैं जबकि यह विधेयक देश और प्रदेश की उन्नति में एक मील का पत्थर साबित होगा।