नई दिल्ली: अब रेल से सफर करना महंगा होने वाला है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने यात्री किराया बढ़ाने के लिए रेलवे को हरी झंडी दे दी है। काफी समय से यात्री किराया बढ़ाया नहीं गया है।

एक अंग्रेजी समाचार पत्र आईई के अनुसार, रेल यात्री किराए में वृद्धि इस साल के अंत तक की जा सकती है। रेल मंत्रालय सितंबर 2017 तक यात्री किराए में धीरे धीेरे वृद्धि के लिए सहमत है।
पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में अप्रैल में हुई समीक्षा बैठक में रेल किराए में समय समय पर धीरे धीेरे बढ़ोत्तरी करने को लेकर सहमति बनी थी।

इस बैठक में रेलवे को एक व्यवसायिक उपक्रम की तरह कार्य करने पर सहमति बनी थी, जिसमें रेलवे को प्रभावी और सुरक्षित यात्रा पर ध्यान केंद्रित करने के साथ यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने पर जोर दिया गया था।
रेलवे बोर्ड के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि यह स्पष्ट है कि धीरे धीेर किराया बढ़ाने का मतलब क्या है। इस पर हमें बात करने की जरूरत है। अभी तक कुछ निर्णय नहीं लिया गया है।

गौरतलब है कि जब ममता बनर्जी और लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थे, तब उन्होंने रेल यात्री किराया नहीं बढ़ाया था। हालांकि मुकुल राय जब रेल मंत्री बनें तो मामूली किराया बढ़ा था लेकिन उसे भी वापस ले लिया गया। इसके बाद पवन बंसल ने रेल किराया बढ़ाया था। जो प्रति किमी दो पैसे से लेकर 10 पैसे तक टिकट श्रेणी के अनुसार लागू किया था।