नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान की फिल्म 'दंगल' ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया जिसे 'बाहुबली 2' को तोड़ पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन साबित हो सकता है. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक 'दंगल' 301 मिलियन डॉलर (1933 करोड़ रुपए) कमाई करके दुनियाभर में 5वीं सबसे बड़ी गैर अंग्रेजी फिल्म बन गई है (जल्द ही फिल्म 2000 करोड़ के क्लब में शामिल होगी.) पहले 'बाहुबली 2' फिर 'दंगल' 1500 करोड़ में शामिल होने वाली भारतीय फिल्में बनीं. लेकिन अब कमाई के मामले में 'दंगल' ने 'बाहुबली 2' को काफी पीछे छोड़ दिया है.

हाल ही में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर-सम्मेलन में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बताया कि उन्होंने आमिर खान अभिनीत फिल्म 'दंगल' देखी और उन्हें यह पसंद आई. चीन में 5 मई को 'दंगल' रिलीज हुई थी. उसने चीनी फिल्म उद्योग के सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 1100 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की. चीन में 7000 से अधिक सिनेमाघरों में यह फिल्म अब भी चल रही है. चीन में यह 33वीं ऐसी फिल्म बन गई है जिसने एक अरब युआन (14.7 करोड़ डॉलर) की कमाई को पार कर लिया है. दंगल चीन में सर्वाधिक कमाई वाली पहली गैर-हॉलीवुड फिल्म बन गई है. इस पर आमिर खान ने कहा था कि उन्हें चीन में फिल्म पसंद किए जाने की उम्मीद थी लेकिन इतनी शानदार सफलता के बारे में उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था.

फोर्ब्स के अनुसार 'दंगल' 301 मिलियन डॉलर (1933 करोड़ रुपए) की कमाई कर दुनिया भर में 5वीं सबसे बड़ी गैर अंग्रेजी फिल्म बन गई है (जल्द ही फिल्म 2000 करोड़ के क्लब में शामिल होगी.) भारत से आगे दो फिल्में चीन, एक जापान और एक फ्रांस की हैं. 'दंगल' अभी भी कमाई कर रही है. 'दंगल' के आगे 'द मर्मेड' (553 मिलियन डॉलर), 'मोंस्टर हंट' (427 मिलियन डॉलर), 'द इनटचेबल्स' (386 मिलियन डॉलर), 'योर नेम' (354 मिलियन डॉलर) फिल्में हैं. इसके साथ ही 'दंगल' पहली भारतीय फिल्म बन गई है जिसके नाम ये रिकॉर्ड है.

'दंगल' भारतीय पहलवान महावीर फोगाट और उनकी बेटियों गीता फोगाट और बबीता फोगाट की कहानी है. गीता फोगाट ने 2010 में हुए कॉमनवेल्‍थ खेलों में कुश्ती में देश को पहला स्‍वर्ण पदक दिलाया था. नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में आमिर खान ने महावीर फोगाट का किरदार निभाया है. उनकी बेटियों के रोल में फातिमा सना शेख और सनाया मल्होत्रा दिखी हैं.