सत्य प्रकाश
सीतापुर । रविवार सीतापुर के आर्यनगर स्थित महाराजा अग्रसेन अतिथि भवन के हाल मे उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन शाखा सीतापुर द्वारा संगोष्ठी आयोजित की गई । आयोजित संगोष्ठी मे मीडिया के कार्यों मे लगातार हो रहे विभिन्न तरह से हो रहे हस्त्क्षेपो पर सभी ने अपना पक्ष रखा ,इस संगोष्ठी मे मुख्य अतिथि के रुप मे उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष हसीब सिद्दीकी मौजूद रहे।

आयोजित संगोष्ठी मे सीतापुर जिले के साथ ही सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश मे हो रहे मीडिया हस्तक्षेपो पर टिप्पणी करते हुए यूनियन के अध्यक्ष हसीब सिद्दीकी ने कहा कि मीडिया के कार्यों मे हस्तक्षेप ,आजादी के बाद से सदैव होता चला आया है । आजादी से पूर्व पत्रकारिता मे इतना हस्तक्षेप नही हुआ करता था जितना की आजादी के बाद हुआ है । परन्तु अपनी मेहनत के बल पर आज भी ऐसी ख़बरे प्रकाशित होती हैं जिन्हे लेकर विधानसभा और लोकसभा मे हंगामा देखने को मिलता है । एक ओर अपने कार्यों को लेकर मीडिया को ही ,आई ए एस अनुराग तिवारी की मौत और सीतापुर ट्रिपल मर्डर केस जैसे उदाहरणों के माध्यम से तीन दिन ख़बर छपने के बाद फालोअप न लगने के माध्यम से जिम्मेदार ठहराया वही दूसरी ओर प्रशासनिक अधिकारियों और शासन सूचना निदेशक ,मंत्री,समाचार पत्र मालिकों अथवा उच्च स्तर से आदेश करवाकर बड़ी व सनसनी खेज खबरों को रुकवाकर उन्हे न छापने के कारण पत्रकारिता मे हस्तक्षेप करने के लिये भी जिम्मेदार ठहराया ।

यूनियन अध्यक्ष सिद्दीकी ने कहा कि यदि शासन स्तर से हस्तक्षेप होता है तो उसे रोका नही जा सकता परन्तु बदलते समय के अनुसार व्यवस्थाएं भी बदलती है और इसका परिणाम जनता स्वयं आने वाले समय मे देती है ,जैसाकि 1975 और 2002 मे इंदिरा गाँधी और अटल बिहारी बाजपेयी द्वारा मीडिया के कार्यों मे लाठी डंडे और पैसे के बल पर हस्तक्षेप करने का परिणाम जनता ने उन्हे दिया था । उन्होने यह भी कहा कि अखबार छोटा हो या बड़ा विज्ञापन एक स्तर से नियमानुसार सभी को दिया जाना चाहिये ।

आयोजित संगोष्ठी मे कई वरिष्ठ पत्रकारों का भी सम्मान हुआ जिसमे स्वर्गीय तीरथ राम भसीन व रमेश श्रीवास्तव को 2100 रुपये व राज्य सूचना एवम जनसम्पर्क विभाग से सेवानिवृत्त प्रदीप कुमार वर्मा जी को भी सम्मानित किया गया । आयोजित संगोष्ठी उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार एसोसिएशन के प्रदेश सचिव पी के तिवारी क्षेत्रीय विधायक रामकृष्ण भार्गव ,पंकज सक्सेना,अनूप मिश्रा अशोक आर्य एव राम सेवक कनौजिया समेत सीतापुर जिले के समस्त पत्रकार मौजूद रहे ।