कई बीमारियों की दवा है अंजीर, आयुर्वेद में है खास स्थान अंजीर एक एंटी ऑक्सीडेंट फल है. जिसका सेवन आपको डायबिटीज सहित कई बीमारियों से बचाता है. अंजीर खून में शुगर बढ़ने पर इंसुलिन का काम करता है.
अंजीर एक एंटी ऑक्सीडेंट फल है. जिसका सेवन आपको डायबिटीज सहित कई बीमारियों से बचाता है. अंजीर खून में शुगर बढ़ने पर इंसुलिन का काम करता है. आयुर्वेद में खास स्थान रखने वाला अंजीर पोटेशियम, मिनरल और विटामिन से भरपूर होता है. ये न सिर्फ आपके स्वास्थ्य बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. लाल अंजीर का दूध के साथ सेवन करने से डायबिटीज में लाभ मिलता है. तो चलिए जानते हैं डायबिटीज के फायदे.

अगर कील मुंहासे से परेशान हैं तो अंजीर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए अंजीर को पीस कर इसका पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें फिर पानी से धो लें. इसके अलावा अंजीर की पत्तियां पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. यह एक अच्छा एंटी एजिंग है.

आजकल किडनी स्टोन होना एक आम बीमारी है. कई बार डॉक्टर इसे निकालने के लिए ऑपरेशन करने की भी सलाह देते हैं, लेकिन ये जरूरी नहीं है. इसके लिए कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजें भी हैं जिनका सेवन कर के आप इनसे मुक्ति पा सकते हैं जैसे की अंजीर. इसके लिए अंजीर की 5 से 6 पत्तियां पानी में उबाल कर एक महीने तक इसका सेवन करें.

अगर आपको लगातार कब्ज की समस्या बनी रहती है तो अंजीर आपके लिए फायदेमंद है, इसके लिए नियमित रूप से दो से तीन अंजीर को शहद से खाएं. इससे कब्ज और गास से छुटाकारा मिलेगा और पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

अंजीर का नियमित सेवन फर्टिलिटी बढ़ाता है, क्योकि इसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद करती है.