लंदन: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के ग्रुप बी में रविवार को सेमीफाइनल के लिए टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच रोमांचक टक्कर की उम्मीद थी, लेकिन प्रोटियाज टीम ने टीम इंडिया के सामने हथियार डाल दिए. टीम इंडिया ने लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेले गए मैच में वर्ल्ड नंबर वन टीम को आठ विकेट से करारी मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली. इस जीत में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह सहित अन्य गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी और टीम की फील्डिंग के साथ-साथ शिखर धवन और विराट कोहली की पारियों का अहम योगदान रहा. टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से रखे गए 192 रन के लक्ष्य को दो विकेट खोकर 38 ओवर में ही 193 रन बनाते हुए हासिल कर लिया. कप्तान विराट कोहली 76 रन (101 गेंद) और युवराज सिंह (23) नाबाद लौटे. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग की और उसकी पूरी टीम 44.3 ओवर में 191 रन पर ही सिमट गई.

टीम इंडिया की ओर से शिखर धवन ने 78 रन (83 गेंद, 12 चौके, 1 छक्का) ठोके. उन्होंने 61 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. इस चैंपियंस ट्रॉफी में धवन की यह दूसरी फिफ्टी रही. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ शतक भी लगाया था. उन्होंने टीम इंडिया को एक बार फिर शानदार शुरुआत देते हुए रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 23 रन जोड़े, फिर दूसरे विकेट के लिए कप्तान विराट कोहली के साथ 128 रनों की साझेदारी की. विराट कोहली ने 71 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. अमला ने विराट को 21 के निजी स्कोर पर जीवनदान दिया, जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाया. रोहित शर्मा ने 12 रन बनाए. गेंदबाजी की बात करें, तो टीम इंडिया की ओर से भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने दो -दो विकेट चटकाए, जबकि आर अश्विन, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया है, वहीं तीन बल्लेबाज रनआउट हुए.

दक्षिण अफ्रीका की बैटिंग पूरी तरह से नाकाम रही. खासतौर से विकेटों के बीच रनिंग तो इतनी खराब रही कि तीन बल्लेबाज रनआउट हो गए, जबकि दो-तीन मौके और भी बने, लेकिन थ्रो विकेटों पर नहीं लगा. एक समय प्रोटियाज टीम का स्कोर 24.2 ओवरों में 2 विकेट पर 116 रन था, फिर 75 रन और बनते-बनते उसने आठ विकेट खो दिए और पूरी टीम 191 पर आउट हो गई. ओपनर क्विंटन डिकॉक ने सबसे अधिक 72 गेंदों में 53 रन (4 चौके) बनाए. हाशिम अमला ने 35 रन (54 गेंद, 3 चौके, 1 छक्का) बनाए. उनको 16 रन पर जीवनदान भी मिला, जब हार्दिक पांड्या ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया, लेकिन वे इसका फायदा नहीं उठा पाए. पहले विकेट के लिए अमला और डिकॉक ने 76 रन जोड़े, फिर डिकॉक और फाफ डु प्लेसिस ने दूसरे विकट के लिए 40 रनों की साझेदारी की. डुप्लेसिस ने 36 रन (50 गेंद) बनाए. एबी डिविलियर्स (16), डेविड मिलर (1) और इमरान ताहिर (1) रनआउट हुए. टीम इंडिया की ओर से भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने दो -दो विकेट चटकाए हैं, जबकि आर अश्विन, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया है, वहीं तीन बल्लेबाज रनआउट हुए हैं.