पेरिस: लातविया की युवा टेनिस खिलाड़ी येलेना ओस्‍तापेंको ने शनिवार को लाल बजरी पर खेले जा रहे साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम टर्नामेंट फ्रेंच ओपन के महिला एकल वर्ग का खिताब अपने नाम कर लिया है. फाइनल में ओस्‍तापेंको ने उलटफेर करते हुए रोमानिया की सिमोना हालेप को मात देते हुए खिताब जीता.

येलेना ओस्‍तापेंको ने तीन सेटों तक चले इस मैच में हालपे को 4-6, 6-4, 6-3 से मात दी. यह मुकाबला एक घंटे 59 मिनट तक चला. 20 वर्षीय ओस्‍तापेंको का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है. इसी के साथ वह फ्रेंच ओपन जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं.

पहला सेट हारने के बाद ओस्‍तापेंको ने दूसरे सेट में शानदार वापसी की और हालेप पर 3-0 की बढ़त ले ली. उन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन का जारी रखते हुए सेट जीता और मुकाबला तीसरे सेट में ले गईं. तीसरे सेट में भी ओस्‍तापेंको ने हालेप पर 3-1 की बढ़त ले ली थी. जिसे कायम रखते हुए उन्होंने हालेप के ग्रैंड स्लैम जीतने के सपने को पूरा नहीं होने दिया.

1983 के बाद पहली बार किसी गैर वरीयता प्राप्‍त महिला खिलाड़ी ने फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है. एक रोचक बात यह है कि ओस्‍तापेंको से पहले गुस्‍ताव कुर्टन ने ग्रैंडस्‍लैम के रूप में अपना खिताब जीता था. जिस दिन कुर्टन ने खिताब जीता, उसी दिन ओस्‍तापेंको का जन्‍म हुआ था.