नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने कहा है कि 17 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव होगा. 20 जुलाई को मतगणना होगी. चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 28 जून तय की गई है. राष्ट्रपति चुनाव के निर्धारित कैलेंडर के मुताबिक देश के प्रथम नागरिक का चुनाव 25 जुलाई 2017 तक कर लिया जाना था.

तय परिपाटी के मुताबिक राष्ट्रपति चुनाव का संयोजक लोकसभा सचिवालय को बनाया गया है. पिछली बार यह जिम्मेदारी राज्यसभा सचिवालय ने निभाई थी. लोकसभा के महासचिव राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिटर्निंग अधिकारी होंगे. राष्ट्रपति चुनाव के संबंध में निर्वाचन आयोग की सलाह के बाद राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रकोष्ठ बनाया गया है.

महत्वपूर्ण है कि भारत में राष्ट्रपति का चयन अप्रत्यक्ष निर्वाचन प्रणाली से होता है जिसमें इलेक्टोरेट कॉलेज के जरिए चुनाव होता है. यानी हर चुने हुए सांसद, विधायक और विधानपरिषद सदस्यों के आधार पर राज्यों का मतांक तय किया जाता है. लिहाजा जहां संसद के दोनों सदनों के सदस्य मतदान करेंगे. वहीं राज्यों के चुने हुए प्रतिनिधि भी सूबों में मतदान करेंगे. संविधान के अनुच्छेद-55 में देश राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया की निर्धारित की गई है.