बर्मिंघम: चैंपियंस ट्रॉफी में आज महामुकाबले का दिन है. विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया का सामना सरफराज अहमद के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान टीम से हो रहा है. पाकिस्‍तान के कप्‍तान सरफराज अहमद ने टॉस में बाजी मारी और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. मैच के दौरान हुई बारिश के कारण ओवरों की संख्‍या कम करके 48 कर दी गई .48 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 319 रन रहा.कप्‍तान विराट कोहली 81 और हार्दिक पांड्या 20 रन बनाकर नाबाद रहे. शिखर धवन (68), रोहित शर्मा (91) और युवराज सिंह (53 ) आउट होने वाले बल्‍लेबाज रहे. मैच में भारत की ओर से चार अर्धशतक बने. बारिश के कारण लक्ष्‍य को संशोधित किया गया था. पाकिस्‍तान के सामने 48 ओवर में 324 रन का संशोधित लक्ष्‍य था लेकिन तीसरी बार बारिश के बाद पाकिस्‍तान का लक्ष्‍य फिर निर्धारित किया गया. टीम को 41 ओवर में 289 रन का संशोधित लक्ष्‍य दिया गया. 33.4 ओवर में पाकिस्‍तान टीम का नौवां विकेट हसन अली (0) के रूप में गिरा. वहाब रियाज चोट के कारण मैदान पर नहीं उतरे. इस कारण 164 रन पर पूरी पारी आउट हो गई. टीम इंडिया ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत मैच 124 रन से जीता. शादाब खान 14 रन बनाकर नाबाद रहे. अहमद शहजाद (12), बाबर आजम (8), अजहर अली (50), शोएब मलिक (15) , मोहम्‍मद हफीज (33), इमाद वसीम (0) , सरफराज अहमद (15), मो. आमिर (9) और हसन अली (0) आउट होने वाले बल्‍लेबाज रहे.

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने रोहित शर्मा (91), शिखर धवन (68), युवराज सिंह (53) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 81) की नायाब पारियों की बदौलत संशोधित 48 ओवरों के 319 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. जिसे डकवर्थ लुईस के अनुसार बदलकर 324 रन कर दिया गया था.

पाकिस्तान ने टॉस जीत भारत को बल्लेबाजी का न्यौता दिया. भारत की सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन ने इस बेहद उत्तेजना वाले मैच की बेहद संयम के साथ शुरुआत की और पहले ओवर में एक भी रन नहीं लिया. शुरुआत में धीमा खेल रहे रोहित और धवन ने धीरे-धीरे लय पकड़ी और पहले विकेट के लिए 24.3 ओवरों में 5.55 के औसत से 136 रनों की साझेदारी की.

25वें ओवर की तीसरी गेंद पर शिखर धवन (68) के रूप में भारत का पहला विकेट गिरा. शादाब खान की गेंद पर डीप मिडविकेट पर खड़े अजहर अली ने धवन का कैच लिया. धवन ने 65 गेंदों की बेहतरीन पारी में छह चौके और एक छक्का जड़ा. धवन के जाने के बाद भारत की रन गति पर थोड़ा विराम सा लग गया. रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 12.1 ओवरों में महज 4.6 के औसत से 56 रन जोड़े.

शतक की ओर बढ़ रहे रोहित हालांकि दुर्भाग्यशाली रहे. 37वें ओवर की चौथी गेंद पर 192 के कुल योग पर वह रन आउट हो पवेलियन लौटे. रोहित ने 119 गेंदों की अपनी सधी हुई पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए. अब कोहली का साथ देने उतरे अनुभवी खिलाड़ी युवराज. युवराज और कोहली ने रन गति को पंख लगाते हुए तेजी से रन बटोरने शुरू किए. दोनों ने 9.4 ओवरों में 9.62 के औसत से 93 रन जोड़ डाले.

युवराज ने इस बीच 29 गेंदों में आठ चौके और एक छक्का जमाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. हालांकि अगले ही ओवर में वह हसन अली का शिकार हो गए. पारी के आखिरी ओवर में हार्दिक पंड्या ने छक्कों की हैट्रिक लगाते हुए भारत को 300 के पार पहुंचाया. पंड्या छह गेंदों पर 20 रन और कोहली 68 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के लगाकर नाबाद लौटे. पाकिस्तान के लिए हसन अली और शादाब खान ही एक-एक विकेट हासिल कर सके.