नई दिल्ली: दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कल इंडियन मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन किया। यह भारत में टेलीकम, इंटरनेट और मोबाइल सेवा के सभी भागीदारों को एकजुट करने का पहला और सबसे बड़ा प्रयास है जिसमें आईसीटी प्लेयर्स, ऐप डेवलपर, इनोवेटर और स्टार्ट-अप्स भी भाग लेंगे।

सीओएआई और के एण्ड डी कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस के माध्यम से एक ऐसे प्लैटफार्म की स्थापना की है जिसका विशेष कर दक्षिण एशिया मंे लंबे समय से इंतजार था। इससे पूरा इकोसिस्टम एकजुट हो कर उन मसलों का हल करेगा जो दुनिया के इस हिस्से में अब तक चुनौती रहे हैं। भारत में एक अरब से अधिक कनेक्शन इंडस्ट्री के लिए एक बड़ी उपलब्धि के साथ बड़े बदलाव की शुरुआत है। ऐसे में देश के अंदर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का यह आयोजन समय और स्थान दोनों दृष्टिकोणों से उपयुक्त है। आज पूरी दुनिया का लक्ष्य सस्ता और बाधारहित वाॅयस और डाटा कनेक्टिवीटी सुलभ कराना है। गौरतलब है कि 2020 तक 20-50 अरब से अधिक कनेक्शन के साथ हमारे देश में इस उद्योग का एक सुनहरा भविष्य है।

तीन दिन का आईएमसी 27-29 सितंबर, 2017 को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में होगा।

आयोजन के शेड्यूल की घोषणा और इसका लोगो जारी करते हुए श्री सिन्हा ने कहा, ‘‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस भारतीय टेलीकम उद्योग का सबसे बड़ा आयोजन होगा। इंडस्ट्री और सरकार के सभी भागीदारों का साझा मंच होगा। इससे जुड़े सभी लोगों को सूचना एवं संचार तकनीक की दुनिया को गहराई से जानने और इसमें नई ऊंचाइयों पर जाने का उत्साहवर्द्धक अवसर मिलेगा। यह हम सभी के लिए गौरव का अवसर है और मुझे विश्वास है कि आयोजन को सफल बनाने की हम हर मुमकिन कोशिश करेंगे। भारत सरकार सीओएआई, के एण्ड डी कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पूरी इंडस्ट्री को इसके लिए बधाई और इस आयोजन को पूरा समर्थन देना का आश्वासन देती है। यह भारत के कोने-कोने को पूरी तरह जोड़ने और डिजिटल शक्ति प्रदान करने के माननीय प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करने की दिशा में बड़ा कदम है।’’

आईएमसी 2017 में विश्वव्यापी मोबाइल उद्योग एकजुट होगा। नए प्रोडक्ट और इनोवेशन के साथ इस उद्योग में भारत की सफलता देखने का अवसर मिलेगा। पूरी दुनिया की मोबाइल इंडस्ट्री दिल्ली में मौजूद होगी।

उन्होंने यह भी कहा कि हम लंबे समय से ऐसे विशाल आयोजन की जरूरत महसूस कर रहे थे। भारत को अंतर्राष्ट्रीय टेलीकम उद्योग में नई ऊंचाई देने में इसका बड़ा योगदान होगा। नए आइडिया और नई तकनीक विकास करने का मार्ग प्रशस्त करेगा। सीओएआई और के एण्ड डी कम्युनिकेशंस मिल कर यह आयोजन कर रहे हैं। यह विश्व स्तरीय परिवेश में अभूतपूर्व अनुभव होगा। सही अर्थों में एक अत्याधुनिक मंच साबित होगा।

इस अवसर पर सीओएआई के महानिदेशक राजन एस मैथ्यूज़ ने बताया, ‘‘ सीओएआई और के एण्ड डी कम्युनिकशंस मिल कर आयोजन का एक विश्व स्तरीय परिवेश तैयार करेंगे। इंडिया मोबाइल कांग्रेस भारत का सबसे भव्य आयोजन होगा। हमें विश्वास है कि इस दौरान होने वाले विमर्श से वैश्विक नीति की जानकारी बढ़ेगी और आने वाले वर्षों में यह नए लांच और नई टेक्नोलाॅजी़ पेश करने का पसंदीदा आयोजन होगा। एक सालाना आयोजन के रूप में भारत सरकार और दूरसंचार विभाग इसे पूर्ण समर्थन देगा। यह बार्सीलोना में होने वाले वल्र्ड मोबाइल कांग्रेस की तर्ज पर आयोजित किया जाएगा। भारत अपने-आप में एक विशाल बाजार है और फिर दक्षिण-पूर्व एशिया की असीम संभावनाएं हैं।’’