लखनऊ: सीएसआईआर-सीडीआरआई में केजीएमयू के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री डिपार्टमेन्ट के सहयोग से विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर 31 मई 2017 को एक जागरूकता एवं ओरल हेल्थ चेकअप केंप का आयोजन लोगों में तंबाकू के उपयोग से होने वाले नुकसानों के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से किया गया। मुख्य वैज्ञानिक डॉ अशीम घटक ने सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी। उन्होने कहा तंबाकू एवं तंबाकू उत्पादों पर नियंत्रण करना सिर्फ सरकार तक ही सीमित नहीं है इसके लिए व्यक्तिगत स्तर पर भागीदारी के माध्यम से ही एक तंबाकू मुक्त विश्व की कल्पना की जा सकती है। लोगों को संकल्प लेना चाहिए की वे स्वयं तंबाकू का सेवन नहीं करेंगे और अन्य लोगों को भी इनके उपयोग से इस से बचने के लिए प्रेरित करेंगे जिससे वे मुख के कैंसर, उच्च रक्तचाप, हार्ट अटैक एवं स्ट्रोक जैसे बीमारियों को होने से बचा सकें।

समारोह के दौरान सुबह केजीएमयू लखनऊ के डॉ एसके सोनकर ने तंबाकू एवं स्वास्थ्य विषय पर एक व्याख्यान दिया तथा तंबाकू के उपयोग संबंधी अनेक चौंकाने वाले तथ्य प्रस्तुत किए। उन्होने कहा, दुनिया में 15 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 21% लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। प्रतिवर्ष दस वयस्कों मे से एक की जान तंबाकू के सेवन की वजह से जा रही है। भारत में भी 34% ग्रामीण एवं 28% शहरी पुरुष तंबाकू एवं तंबाकू उत्पादों का सेवन करते हैं। लगभग 7 मिलियन लोग दुनिया भर में प्रति वर्ष तंबाकू सेवन की वजह से असमय मृत्यु को प्राप्त हो रहे हैं। ये तंबाकू के विरुद्ध खड़े होने का सही समय है अन्यथा वर्ष 2030 तक दुनिया भर में तंबाकू की वजह से असमय मृत्यु की दर 8 मिलियन प्रतिवर्ष हो जाएगी।

इसके पश्चात, केजीएमयू के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री डिपार्टमेन्ट के डॉ गौरव मिश्रा ने तंबाकू के उपयोग से बचने की आवश्यकता पर ज़ोर देते हुए कहा की तंबाकू का सेवन गरीब तबके में अधिक देखा गया है जो उनकी गरीबी का भी एक मुख्य कारण बनता जा रहा है। तंबाकू पर होने वाले खर्च की जगह वो उस धन का उपयोग अच्छे स्वास्थ, अच्छी शिक्षा एवं मूलभूत सुविधाओं पर कर सकते हैं।

अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में संस्थान की निदेशक डॉ मधु दीक्षित ने सभी वक्ताओं के सारगर्भित व्याख्यानों के लिए बधाई दी एवं डॉ गौरव मिश्रा को ओरल हेल्थ चेकअप केंप के आयोजन के उनके प्रयासों के लिए भी धन्यवाद दिया। उन्होने युवाओं में बढ़ते हुये तंबाकू सेवन के प्रति चिंता व्यक्त की। उन्होने कहा जैसा की इस वर्ष के विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम है, वास्तव में तंबाकू विकास के मार्ग में एक बहुत बड़ी बाधा है, तंबाकू न सिर्फ हमारे स्वास्थ्य को छीनता है बल्कि वो हमारे पर्यावरण हमारी अर्थव्यवस्था बिगाड़ने के अलावा हमारी ज़िंदगियों से भी बहुत कुछ छीन सकता है।

दोपहर में डॉ गौरव मिश्रा के नेतृत्व में केजीएमयू के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री डिपार्टमेन्ट के रेजीडेंट डॉक्टर्स की टीम ने ओरल हेल्थ चेकअप केंप का आयोजन किया जिसमे 200 से अधिक लोगों ने भाग लिया। पिछले वर्ष आयोजित केंप के प्रतभागियों का फॉलोअप चेक अप भी किया गया।