लखनऊ :- सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश मे केवल लखनऊ ही एक ऐसा शहर है जहाँ ज्येष्ठ माह मे पडने वाले मंगल को सम्पूर्ण लखनऊ राम भक्ति मे डूबा रहता है इसका एक मुख्य कारण यहाँ की एक प्रचीन मान्यता का होना भी है इस परम्परा की शुरुआत लगभग 400 वर्ष पूर्व मुगल शासक ने की थी। नवाब मोहम्म्द अली शाह का बेटा एक बार गंभीर रूप से बीमार हुआ। उनकी बेगम रूबिया ने उसका कई जगह इलाज कराया लेकिन वह ठीक नहीं हुआ। बेटे की सलामती की मन्नत मांगने वह अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर आयीं और दर्शन के कुछ दिनो बाद उनका बेटा पूर्ण रूप से स्वस्थ हो गया तब मोहम्मद अली शाह ने ही इस मंदिर का निर्माण करवाया था और पूरे उत्तर प्रदेश मे प्रसाद बँटवाया गया था । तब से ही मान्यता चली आ रही है ।

इस अवसर पर बजरंग वाहिनी एवं कपूरथला व्यापार मण्डल के सहयोग से बड़े मंगल के पावन अवसर पर कपूरथला में विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया हनुमान भक्ति भजन से पूरा क्षेत्र गूँज उठा आयोजन मे समाज सेविका करिश्मा हुसैन अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं । बजरंग वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष सुनील पाण्डेय जी ने बताया कि लखनऊ में ज्येष्ठ मास में पड़ने वाले सभी मंगल 'बडे मंगल' के रूप में मनाए जाते हैं और इस आयोजन में हिन्दू-मुस्लिम-सिख-ईसाई आदि सभी धर्मों के लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं।इस दिन पूरा लखनऊ लाल लंगोटे वाले की जय के उद्घोष से गूंज उठता है। पाण्डेय जी कहा कि भण्डारा पूरे माह लगे और इसका आयोजन इस रूप से किया जाये की प्रसाद वितरण के पंडाल एक दूसरे के समीप न लगे बल्कि बहुतायत होने पर ऐसे स्थान पर लगाये जाये जिससे ज़रूरत मंद लोगो के पास प्रसाद के रूप मे भोजन मिल सके और इस विषय पर सभी भक्तों को आपस मे बात करके कुछ रास्ता निकालना चाहिये । इस आयोजन में प्रमुख रूप से मो.नासिर,सुमित मिश्रा,मुन्ना पाण्डेय,हिमांशु,मुकेश,तरुण शर्मा,संतोष लोधी,करीम सिद्दाकी, फकरुद्दीन, कासिफ किदवई आदि लोग रहे ।

वही सर्वोदय नगर मे प्रकाश पुस्तक केन्द्र ,साई फोटो फ्रेम्स और बालाजी पूड़ी भंडार की ओर से प्रसाद के रूप मे बांटी गयी कढी व चावल का वितरण किया गया । इस मौके पर रणविजय सिंह ,सन्नी सिंह ,करण ,अजय ,रमेश ,सिपाही लाल, पत्रकार सत्य प्रकाश व अन्य लोग मौजूद रहे ।