नई दिल्ली: ईरान के सरकारी टेलीविजन ने मौजूदा राष्ट्रपति हसन रूहानी को देश में राष्ट्रपति पद के चुनाव का विजेता घोषित कर दिया है। सरकारी टीवी ने मतों के आंकड़ों के आधार पर शनिवार एक संक्षिप्त बयान में उन्हें बधाई दी थी। 68 वर्षीय रूहानी देश में व्यापक राजनीतिक आजादी एवं बाहरी दुनिया के देशों के साथ मधुर संबंधों के अपने वादे से ज्यादा उदारवादी एव सुधारवादी मानसिकता वाले ईरानियों के लिये उम्मीद बनकर उभरे हैं। अधिकारियों ने बताया है कि चार करोड़ से अधिक लोगों ने मतदान में हिस्सा लिया।

उप गृहमंत्री अली अशगर अहमदी ने टेलीविजन पर प्रसारित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कल हुए चुनाव में चार करोड़ से अधिक ईरानियों ने मतदान किया यानी 70 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। चुनाव अधिकारियों ने मतदाताओं की लंबी कतारों के मद्देनजर मतदान करने का समय आधी रात तक कई बार बढ़ाया। कुछ मतदाताओं ने कहा कि मतदान करने के लिए उन्होंने घंटों कतारों में खड़े होकर इंतजार किया।
यह चुनाव मुख्य रूप से रूहानी की अपेक्षाकृत उदारवादी राजनीतिक नीतियों पर जनमत संग्रह है। इन नीतियों के कारण वर्ष 2015 में हुए ऐतिहासिक परमाणु समझौते का मार्ग प्रशस्त हुआ जिसके तहत ईरान को उसके परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाने के बदले कुछ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से राहत मिली थी।