BJP 5 कांग्रेस का 3 सीटों पर कब्जा

नई दिल्ली: भाजपा गुरुवार को दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और असम में हुए विधानसभा उपचुनाव जीत गई जबकि राजस्थान ने कर्नाटक और मध्य प्रदेश में जीत दर्ज की।

रविवार को सात राज्यों में नौ विधानसभा सीटों पर उप चुनाव हुए थे, इसके अलावा श्रीनगर संसदीय सीट पर भी चुनाव हुए थे। कनार्टक, मध्य प्रदेश में दो—दो सीटें थीं जबकि पश्चिम बंगाल, असम, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली में एक—एक सीट थी। निकाय चुनाव से पहले दिल्ली उपचुनाव में मिली जीत भाजपा के लिए अच्छा संकेत है।

दस विधानसभा सीटों में से भाजपा ने पांच सीटें अपने नाम की है जबकि तीन सीटें कांग्रेस के खाते में गई है। तृणमूल कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा को एक-एक सीट हासिल हुई।

राजौरी गार्डन विस उपचुनाव में भाजपा जीती जबकि आम आदमी पार्टी को बुरी हार का सामना करना पड़ा, यहां वह तीसरे क्रम पर रही यहां तक कि आप के उम्मीदवार की जमानत तक जब्त हो गई। भाजपा-शिअद के संयुक्त उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा को कुल मतों के लगभग 50 फीसदी 40602 मत मिले। कांग्रेस की मीनाक्षी चंदेला 25950 मतों के साथ दूसरे नंबर पर रही जबकि आप के हरजीत सिंह को केवल 10,243 मत मिले।

भाजपा के उम्मीदवार ने बांधवगढ़ सीट पर विपक्षी कांग्रेस के उम्मीदवार को लगभग 25000 मतों से हराया जबकि अटेर सीट पर कांग्रेस और भाजपा के बीच मुकाबला कड़ा रहा।

उमरिया जिले की बांधवगढ़ विधानसभा सीट पर भाजपा के उम्मीदवार शिवनारायण सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की सावित्री सिंह को 25,476 मतों के बड़े अंतर से हरा दिया। बीते नवंबर में उपचुनाव में यहां से भाजपा विधायक ज्ञान सिंह ने शहडोल लोकसभा सीट जीत ली थी जिसके बाद उपचुनाव की जरूरत पड़ी।