नई दिल्ली: वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री वीरप्पा मोइली ने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर सवाल उठाने पर पार्टी की आलोचना करते हुए इसे “पराजयवादी” बताया है। मोइली ने कहा कि ईवीएम पर संदेह नहीं किया जा सकता। मंगलवार (11 अप्रैल) को 16 विपक्षी पार्टियों ने चुनाव आयोग को याचिका देकर मांग की थी कि चुनाव मतपत्र से कराए जाएं। मोइली ने कांग्रेस के ईवीएम विरोधी शोरशराबे में शामिल होने पर निराशा जताते हुए कहा कि कांग्रेस अपनी हार के लिए बहाना खोज रहे क्षेत्रीय दलों के “लोकप्रियतावादी हथकंडे” के झांसे में आ गयी है।

मोइली ने कहा कि “मैं पूर्व कानून मंत्री हूं और मेरे ही समय में ईवीएम लागू हुई थी। उस समय शिकायतें भी आई थीं। हमने उनकी पड़ताल करके पुष्टि भी की थी। आप जानते हैं कि इतिहास नहीं भूलना चाहिए। आप को लग रहा है कि ईवीएम के खिलाफ एक लहर है तो आप भी उसमें शामिल हो लिए।” विपक्षी दलों की याचिका में कांग्रेस के शामिल होने पर मोइली ने अखबार से कहा, “हमें इसमें शामिल नहीं होना चाहिए।”

ईवीएम से जुड़ी शिकायतों पर मोइली ने कहा कि हम ईवीएम को अच्छी तरह जानते हैं और हमारे (यूपीए के) समय में हमने ईवीएम की जांच करायी थी। मोइली ने कहा कि अगर आप हार गए हैं तो इसकी वजह ईवीएम नहीं है? मोइली ने कहा कि केवल “पराजित मानसिकता वाले लोग” ही ईवीएम को दोष देंगे, नहीं तो इसकी कोई जरूरत नहीं। मोइली ने कहा कि इस लोकप्रियतावादी कोरस में शामिल होने से कांग्रेस का जनाधार खिसक जाएगा।