एप इंस्टाल कीजिए फ्री किताब पाइए चाहें तो आनलाइन मुफ्त किताब प्रकाशित करें

लखनऊ। मोतीमहल लान राणाप्रताप मार्ग में चल रहे पुस्तक मेले में किताबों के ठहरे हुए पन्नों के बीच मेले का थीम ‘डिजिटल इण्डिया’ सार्थक करने वाले बहुत से स्टाल हैं। मेले के फीडबैक एप से लेकर, ई-बुक रीडर, सीडी-डीवीडी से लेकर डिजिटल पेमेण्ट की व्यवस्िा तक बहुत कुछ है। मेले में आज पूर्वमीं अहमद हसन के अलावा मौजूदा राज्यमंत्री स्वाति सिंह भी दिखाई दीं।

यहां रोज़ सुबह 11 बजे से रात नौ बजे तक चलने वाले निःशुल्क पुस्तक मेले के स्वागत कक्ष में आयोजकों की ओर से एप बारटेर्ली इंस्टाल करने पर एक बुक मुफ्त दी जा रही है। इस एप पर किताब खरीदने, बेचने, एक्सचेंज करने और डोनेट करने का पूरा इंतजाम है। आयोजक मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि मेले का फीडबैक भी रेपअप एप पर लिया जा रहा है। अबतक लगभग दो सौ लोग अपने सुझाव इसमें दर्ज करा चुके हैं। ज्यादातर लोगों ने सौ से ऊपर स्टालों वाले इस मेले में स्टालों की कमी बताई है और मेला बेहतर बनाने के उपाय सुझाए हैं। डिजिटलाइजेशन की दिशा में कार्ड से और मोबाइल एप से पेमेण्ट की व्यवस्था बहुत से स्टालों पर है। आनलाइन गाथा के स्टाल प्रतिनिधि ने बताया कि हमारी साइट पर प्रकाशन के अलावा मार्केटिंग, डिस्ट्रीब्यूशन, प्रमोशन के साथ ही 18 भाषाओं में ट्रांसलेशन की सुविधा है। सेल्फ पब्लिश आप्शन में जाकर कोई भी लेखक मुफ्त में अपनी पुस्तक हिन्दी-अंग्रेजी सहित 18 भाषाओं में ई-बुक फार्म में आन लाइन प्रकाशित कर सकता है। मेले में किण्डल का ई-बुक रीडर का स्टाल भी है। इसमें इंग्लिश, हिन्दी, गुजराती, मराठी, तमिल व मलयालम सहित विश्व की कुल 16 भाषाओं की लगभग 20 लाख पुस्तकें डिजिटल फार्म में उपलब्ध हैं। आंखों के लिए किताबों जैसा ही लुक रखने वाले इ ई-बुक रीडर में हिन्दी की लगभग दो हजार किताबें पढ़ी जा सकती हैं। स्टाल पर दो तरह के मूल्यों में ई-बुक रीडर उपलब्ध हैं। मुम्बई से आए आप्टिमम एजूकेटर्स के स्टाल पर नीट, जेईई, वैदिक मैथ्स के अलावा आठवीं से बारहवीं तक की पाठ्यक्रम के अनुसार सीडी हैं। नर्सरी से इण्टर तक की ऐसी ही सीडी तिरुमाला साफ्टवेयर के स्टाल पर स्कूलों के लिए स्मार्ट क्लास प्रोग्राम के साथ हैं। गोमती एजेंसी के स्टाल पर देशी-विदेशी मुशायरों और कवि सम्मेलनों की सीडी, डीवीडी और मशहूर शायर-कवियों की एमपी थ्री हैं। इनमे 30-35 साल पुराने मुशायरे तक हैं तो जान एलिया, जोश जैसे शायरों की शायरी भी है। आकाशवाणी के स्टाल पर सम्पूर्ण रामचरित मानस की संगीतमय सीडी है तो बड़े गुलाम अली खां, उस्ताद अमीर खां, बेगम अख्तर, बिस्मिल्लाह खां जैसे मशहूर कलाकारों की सीडी उपलब्ध हैं। इसके अलावा अन्य स्टालों पर भी किताबों के साथ सीडी भी हैं।

मेला मंच पर डा.रश्मि श्रीवास्तव के काव्यसंग्रह ‘उपनयन’ के लोकार्पण के साथ ही उनकी पुस्तक ‘भारतीय शैक्षिक विचारक’ पर हुई चर्चा में प्रो.आर.जे.सिंह, डा.अमिता दूबे, शीला पाण्डेय, प्रो.केडी.सिंह व प्रो.अखिलेश चौबे के विचार सामने आए। जन संस्कृति मंच की ओर से गणेश गम्भीर की काव्यकृति ‘संवत् बदले’ पर हुई परिचर्चा में लेखक के साथ ही कौशल किशोर, बंधु कुशावर्ती, वरिष्ठ पत्रकार सुभाष राय इत्यादि ने विचार रखे।

वर्षा वर्मा के काव्य संग्रह ‘शब्द मेरे कविता तेरे’ का विमोचन राज्य मंत्री स्वाति सिंह ने रचनाकार महेन्द्र भीष्म, वरिष्ठ पत्रकार सुधीर मिश्र, निर्माता हेमेन्त वर्मा, सत्या सिंह की उपस्थिति में किया। इस मौके पर रचनाकार को बधाई देने के साथ समाज में बेटी के महत्व की चर्चा की और कहा कि बेटियां बहुत से दायित्व सम्भालने के साथ ही आगे बढ़ रही हैं। लेखक से संवाद के अंतर्गत हिन्दी संस्थान के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष डा.उदयप्रताप सिंह से संजय मिश्र शौक ने उनके रचनात्मक पक्ष पर साहित्यप्रेमियों की उपस्थिति में बात की।

बाल एवं युवा मंच पर ज्योति किरन के संयोजन में चली आज अन्विता, अंशू, अर्पिता, विजय, लक्ष्मी, पुरुजित सिंह, सपना, कृष्णाराघव, विख्यात, उत्कर्ष, प्रीति मिश्रा गीतिका, अश्वित रतन आदि बच्चों ने गीत, गजल, भजन गायन व श्लोक वाचन प्रतियोगिता में प्रतिभा प्रदर्शित की। शाम को मंच थियेटर एण्ड फिल्प वेल्फेयर एसोसिएशन के संयोजन में आयोजित समारोह के तहत अहमद जमाल के संयोजन में हुए कवि सम्मेलन-मुशायरे में डा.शोभा त्रिपाठी, डा.हारुन रशीद, शाह अफजल, वसीम अकरम, एहतिशाम गौहर, मोइद रहबर, सर्वेश त्रिपाठी, मा.ेअली साहिल, सिराजुद्दीन सैफ, मजहर जमाल, सिराज मंजर, सरवत अली, मजहर अब्बास, दिलकश आदि ने रचनाओं का पाठ किया। ऊर्जा संरक्षण के महत्व पर कर्मचारी नेता इं.शैलेन्द्र दूबे व इं.रामप्रकाश ने उपस्थित लोगों को काम की जानकारी दी।

अंतर्ध्वनि व माध्यम संस्था के संयोजन में आज शाम डा.कमलेश द्विवेदी के संचालन में हुए काव्य समारोह में काव्यपाठ के लिए डा.सुमन दुबे, डा.अखिलेश मिश्र, डा.सुरेश, संजय मिश्रा शौक विशाल श्रीवास्तव, डा.सीमाक्षी विशाल, अनूप श्रीवास्तव, अमित अनपढ़, हसन काजमी आदि के साथ ही मुख्यअतिथि के रूप में प्रदेश सरकार के मंत्री बृजेश पाठक आमंत्रित थे।