गुजरात लॉयन्स को 10 से विकेट से धो डाला

राजकोट: दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स और गुजरात लॉयन्स के बीच खेले गए मैच में कोलकाता ने 10 विकेट से जीत से दर्ज की. गुजरात की ओर से रखे गए 184 रन का पीछा करते हुए शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स ने बिना विकेट खोए 14.5 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया. गौतम गंभीर (76 रन, 48 गेंद, 12 चौके) और क्रिस लिन (93 रन, 41 गेंद, 6 चौके , 8 छक्के) नाबाद लौटे. गौतम गंभीर ने 33 गेंदों में आठ चौकों के साथ फिफ्टी बनाई, जबकि लिन ने 19 गेंदों में चार चौके और पांच छक्के की मदद से फिफ्टी ठोकी. दोनों ने इस आईपीएल की पहली शतकीय साझेदारी की. किसी भी टी-20 में बिना विकेट खोए हासिल किया गया यह सबसे बड़ा लक्ष्य है. मतलब केकेआर ने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. क्रिस लिन को मैन ऑफ द मैच दिया गया.

गौतम गंभीर और क्रिस लिन ने जिस अंदाज में बैटिंग की, उससे गुजरात के गेंदबाज कहीं से भी मैच में बढ़त बनाते नहीं दिखे. कुछ मौके भी आए, लेकिन उन्होंने गंवा दिए. वैसे फील्डिंग के मामले में कोलकाता ने भी काफी गलतियां कीं. उन्होंने सुरेश रैना को ही दो जीवनदान दिए.

सुरेश रैना की टीम गुजरात ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 183 रन बनाए थे. सुरेश रैना (68 रन, 51 गेंद, 7 चौके) नाबाद लौटे. रैना ने 41 गेंदों में फिफ्टी बनाई. उन्हें 12 और 50 रन पर जीवनदान भी मिले. ब्रेंडन मैक्कलम ने 24 गेंदों में 35 रन (4 चौके, 2 छक्के) ठोके. दिनेश कार्तिक ने 25 गेंदों में 47 रन बनाए. कोलकाता की ओर से चाइनामैन कुलदीप यादव ने दो विकेट झटके, तो पीयूष चावला और ट्रेंट बोल्ट ने एक-एक विकेट लिया.

इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके ब्रैंडन मैक्कलम ने जिस अंदाज में बैटिंग की, उससे कहीं से नहीं लगा कि उन्होंने संन्यास लिया है. मैक्कलम ने 24 गेंदों में 35 रन (4 चौके, 2 छक्के) जड़े और कप्तान सुरेश रैना (68 रन, 51 गेंद) के साथ 50 रन जोड़े. इसके बाद दिनेश कार्तिक और रैना के बीच चौथे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी हुई, जिससे टीम का स्कोर कुछ हद तक सुरक्षित हो पाया. कार्तिक फिफ्टी से चूक गए. उन्होंने 25 गेंदों में 47 रन (6 चौके, 2 छक्के) बनाए.

बीसीसीआई के सेंट्रल कांट्रेक्‍ट से बाहर कर दिए गए सुरेश रैना ने धमाकेदार पारी खेलते हुए टीम इंडिया और आईपीएल टीम आरसीबी के कप्तान विराट कोहली को रिकॉर्ड को पार कर लिया. राजकोट में रैना ने 51 गेंदों में 68 रनों की पारी खेलकर आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज होने का श्रेय हासिल कर लिया. विराट ने अब तक आईपीएल के 139 मैचों में 38 के आसपास के औसत से 4110 रन बनाए हैं. विराट फिलहाल शुरुआती दौर में नहीं खेल रहे हैं.