श्रेणियाँ: विविध

डिप्रेशन को गंभीरता से लें।

डिप्रेशन एक मानसिक बीमारी है जिसमे उदासी ,थकावट, अरुचि, ,नींद/भूख की कमी से लेकर निराशावादी विचार , आत्मग्लानि एवं आत्महत्या के ख्याल तक आते हैं।इसमें मनुष्य के निर्णय लेने की क्षमता कम हो जाती है,वह काम नहीं कर पाता एवं परिवार और समाज से अलग रहने लगता है।इस बीमारी में न सिर्फ आत्महत्या बढ़ती है बल्कि डिप्रेशन से हृदय की बीमारी, डायबिटीज,लकवा ,हाइपरटेंशन का जोखिम भी बढ़ जाता है ।घबराहट भी अक्सर इस बीमारी के साथ होती है।

विश्व स्वस्थ्य संगठन के मुताबिक पूरे विश्व में 35 करोड़ लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं।भारत के लगभग 15% लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं जो भारत की आबादी के हिसाब से लगभग 6 से सात करोड़ हुआ । इस बीमारी से हो रहे नुक्सान और गंभीरता को देखते हुए डब्लू.एच.ओ ने इस वर्ष की विश्व स्वास्थ्य दिवस ,7 अप्रैल,को इस बीमारी की जागरूकता के लिए समर्पित किया है।

यह बीमारी औरतों, वृद्धों, निम्न आये वालों एवं एकाकी जीवन जीने वालों में ज़्यादा पायी जाती है। बच्चों में भी अब यह बीमारी बढ़ रही है। भारत में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं लेने वाले लगभग 40% मरीजों में यह बीमारी देखी गयी है ।

जीवनशैली में बदलाव, व्यायाम न करना , अत्यधिक प्रतिस्पर्धा, रिश्तों की प्रगाढ़ता में आयी कमी से उपजे तनाव के कारण यह बीमारी लगातार बढ़ रही है। ज्यादातर लोग इस बीमारी का इलाज नहीं करा रहे हैं जिसकी मूल वजह या तो जागरूकता की कमी या गलत जानकारी होना है। आमतौर पर लोग या तो उदासी को अनदेखा करते हैं या इस गलतफहमी रहते की इसका इलाज कराएँगे तो इसकी दवा नशे की लत लगा देगी या यह सोचते हैं कि इस बीमारी के होने का मतलब है पूरा पागलपन होना है। जबकि ऐसा नहीं है।

समय पे सोने- खाने, प्रतिदिन व्यायम, ध्यान करने , अपनी रूचि के कामों में मन लगाने , मित्रों एवं परिवार को समय देने एवं नशे ना करने से स्वयं को बचाया जा सकता है । इस बीमारी की सही जांच एवं इलाज के लिए साइकेट्रिस्ट की राय ज़रूरी है। सबसे अच्छी बात यह है कि बीमारी का इलाज आसानी से हो सकता है और मरीज दवा अथवा थेरेपी से इससे निजाद पा सकता है।

थेरैपी से हलके डिप्रेशन का इलाज संभव है जबकि दावा से हलकके एवं गंभीर डिप्रेशन दोनों ही परेशानियां 6 से 8 सप्ताह में नियंत्रण में आ जाती हैं। डिप्रेशन के दौरान परिवार एवं मित्रों का साथ ज़रूरी है एवं आत्महत्या के विचारों को अतिगंभीर्ता से लेना चाहिए। डिप्रेशन के इलाज से न सिर्फ व्यक्ति की मतकलीफ कम होती है बल्कि उसको आत्महत्या एवं दूसरे गंभीर मानसिक -शारीरिक रोगों से बचाया जा सकता है।

डॉ.शाश्वत सक्सेना

Share

हाल की खबर

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024